हेमोलिम्फ, आज रिलीज हो रही है, अब्दुल वाहिद शेख की न्याय की लड़ाई और 2006 के मुंबई ट्रेन बम विस्फोटों में एक आम आरोपी के दर्द के बारे में है।

हेमोलिम्फ, आज रिलीज हो रही है, अब्दुल वाहिद शेख की न्याय की लड़ाई और 2006 के मुंबई ट्रेन बम विस्फोटों में एक आम आरोपी के दर्द के बारे में है।

अब्दुल वाहिद शेख ने कई सालों तक शांति और शांति का जीवन जिया। वह सुबह स्कूल जाता था, अपने छात्रों को पढ़ाता था, उनके साथ समय बिताता था, उनके मुद्दों को सुलझाता था, दोपहर में अपने परिवार के पास घर वापस आता था। सुंदर बुलबुला फूट पड़ा जब पुलिस ने उसे स्थानीय पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट करने के लिए कहा और उसे 2006 के मुंबई ट्रेन विस्फोटों के आरोपी के रूप में गिरफ्तार कर लिया, जिसमें 180 से अधिक लोग मारे गए थे।

अगले नौ साल उसकी बेगुनाही साबित करने में बीत गए। मामले में बरी होने के बाद शेख ने इसे एक किताब में लिखने का फैसला किया बेगुनाह क़ैदी, बाद में अंग्रेजी में अनुवादित मासूम कैदी. इस शुक्रवार शेख की कहानी निर्देशक सुदर्शन गामारे की फिल्म के रूप में सिनेमाघरों में दस्तक देती है हीमोलिम्फ देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज शेख एक राहत महसूस करने वाले और भावुक दोनों हैं। “फिल्म ने लंबे समय तक जेल में रहने, थर्ड डिग्री ट्रीटमेंट, झूठे निहितार्थ की यादें ताजा कर दीं,” उन्होंने द हिंदू के साथ अपना अनुभव साझा किया।

साक्षात्कार के अंश:

आपने मासूम कैदी में अपना अनुभव पहले ही लिख दिया था। अब हेमोलिम्फ का क्या कारण है?

मैं 2015 में जेल से लौटा। एक साल बाद मेरी किताब प्रकाशित हुई और मेरे जीवन पर फिल्म बनाने के लिए कई फिल्म निर्माता मुझसे संपर्क करने लगे। मैंने उनमें से किसी को नहीं कहा। मेरी कहानी सुनने के बाद किसी की हिम्मत नहीं हुई फिल्म बनाने की। जब सुदर्शन गामारे ने मुझसे संपर्क किया, तो मैंने उनसे कहा, ‘आप मेरी परीक्षा पर फिल्म बनाने की बात करने वाले पहले या आखिरी नहीं हैं’। उन्होंने सुनेत्रा चौधरी की किताब पढ़ी थी सलाखों के पीछे, जिसमें एक अध्याय था मुझ पर, और मेरी किताब भी। स्क्रिप्ट को लेकर हमारी कई बैठकें हुईं। उनकी टीम ने मेरी 20,000 पृष्ठों की चार्जशीट और 2,000 पृष्ठों के निर्णय को देखा। उन्होंने मेरे द्वारा किए जा रहे काम को देखा।

फिल्म यूनिट आपसे मुंबई में मिली थी?

हाँ। उन्होंने मुंबई के एक होटल में जगह किराए पर ली और कहा, ‘आपको हमारी टीम के साथ दो-तीन दिन बैठना होगा और जेल के दिनों के बारे में विस्तार से चर्चा करनी होगी’।

क्या आप पिछले आघात को फिर से देखने से नहीं डरते थे?

हां, समय-समय पर जेल के अनुभव को समझाते हुए मैं भावुक हो जाता था। लेकिन मेरा एक बड़ा दृष्टिकोण था कि अगर फिल्म वास्तव में बनती है, तो दुनिया को मेरे अनुभव के बारे में पता चल जाएगा। किताब क्या नहीं कर पाई, यह फिल्म पहले ही कर चुकी है; प्रीमियर पर (नई दिल्ली में पिछले हफ्ते) फिल्म देखने वालों ने आंसू बहाए। फिल्म ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया और लोगों ने 12 अन्य आरोपियों के बारे में भी पूछा।

फिल्म की शूटिंग में कितना समय लगा?

फिल्म को रिसर्च से लेकर शूटिंग तक पूरा करने में दो साल लगे। जैसे ही फिल्म की शूटिंग पूरी हुई, मार्च 2020 में लॉकडाउन लगा दिया गया। इसलिए रिलीज में देरी हुई। 27 मई से इसे लगभग 300 सिनेमाघरों में प्रदर्शित किया जाएगा।

आप शूटिंग में कितने शामिल थे?

मुझे हमेशा से पता था कि वे मुंबई में कहां शूटिंग कर रहे हैं। वे मुझे नियमित रूप से बुलाते थे, और जब भी मेरे पास समय होता मैं उपस्थित होता था क्योंकि मैं भी एक स्कूल में पढ़ा रहा था।

क्या फिल्म में अब्दुल वाहिद शेख की भूमिका निभाने वाले रियाज अनवर आपकी पसंद थे?

नहीं, वह निर्देशक की पसंद थे। सुदर्शन इससे पहले उनके साथ कुछ शॉर्ट फिल्मों में काम कर चुके हैं। रियाज ने अच्छा काम किया है। फिल्म में मेरे चेहरे और आवाज में समानता है।

आप फिल्म से कितने संतुष्ट हैं?

काफी हद तक…मैं समझता हूं कि नौ साल की जिंदगी को दो घंटे की फिल्म में समेटना संभव नहीं है। फिल्म जो कुछ भी दिखाती है वह तथ्यात्मक रूप से सही है; मैंने जेल या अदालत में जो कुछ भी झेला, वह ईमानदारी से दिखाया गया है।

क्या आपको स्कूल से गिरफ्तार किया गया था?

हां और ना। अवैध गिरफ्तारी तब हुई जब मैं स्कूल में था। वे आए और मुझे साथ ले गए। मैं थोड़ी देर बाद वापस आया। आधिकारिक गिरफ्तारी के लिए, उन्होंने मुझे घर पर फोन किया, मुझे पुलिस स्टेशन आने के लिए कहा। मैं वहां गया और उन्होंने मुझे वहीं गिरफ्तार कर लिया। हमने इसे फिल्म में दिखाया है।

क्या आप इस बात से चिंतित नहीं हैं कि इंटेलिजेंस ब्यूरो के लोग जिन्हें आप अक्सर फॉलो करते हैं, आप भी फिल्म देखेंगे?

नहीं, मुझे चिंता नहीं है। उन्हें एक ऐसी फिल्म देखने दें जो एक स्कूल शिक्षक के जीवन का वर्णन करती है, जिसे उस अपराध में झूठा फंसाया जाता है जो उसने नहीं किया।

.

Today News is Sufferings of a wrongly accused commoner i Hop You Like Our Posts So Please Share This Post.


Post a Comment