टेलीविज़न होस्ट और फ़ूड क्रिटिक हमसे ‘मास्टरशेफ ऑस्ट्रेलिया’ के नए सीज़न के बारे में बात करते हैं, जॉक और एंडी के साथ उनका समीकरण कैसे विकसित हुआ, हिट रियलिटी शो के सेट पर उनके फैशन विकल्प, और बहुत कुछ

टेलीविज़न होस्ट और फ़ूड क्रिटिक हमसे ‘मास्टरशेफ ऑस्ट्रेलिया’ के नए सीज़न के बारे में बात करते हैं, जॉक और एंडी के साथ उनका समीकरण कैसे विकसित हुआ, हिट रियलिटी शो के सेट पर उनके फैशन विकल्प, और बहुत कुछ

एक खाद्य समीक्षक, लेखक और प्रस्तुतकर्ता के रूप में दशकों तक अपना नाम बनाने के बाद, मेलिसा लेओंग ने नए न्यायाधीशों में से एक के रूप में घोषित होने के बाद तूफान से टेलीविजन ले लिया। मास्टरशेफ ऑस्ट्रेलिया. हिट कुकिंग रियलिटी शो में अब अपने लगातार तीसरे सीज़न (जूनियर और सेलिब्रिटी संस्करणों के अलावा) में, ‘मेल’ एक घरेलू नाम है और विश्व स्तर पर सबसे अधिक पसंद की जाने वाली टीवी हस्तियों में से एक है, यहां तक ​​​​कि वोट भी दिया जा रहा है। कौन पत्रिका2020 की सबसे सेक्सी पर्सन।

लेकिन मेल उसके ऑन-स्क्रीन व्यक्तित्व, या वास्तव में, उसके रूप और फैशन विकल्पों से कहीं अधिक है; ऑस्ट्रेलियाई भी अपनी मानसिक स्वास्थ्य वकालत और रंग की महिलाओं के प्रतिनिधित्व पर रुख के कारण बहुत प्रशंसा के लिए आई है।

वर्तमान में सीजन 14 का हिस्सा – प्रशंसक और पसंदीदा, कौन सा इसमें 12 नए प्रतियोगी और 12 पूर्व प्रतियोगी शामिल हैं – मेल शो के सबसे प्यारे पहलुओं में से एक है, कुक के साथ सलाह देना और काम करना, क्योंकि वे सह-मेजबान जॉक के साथ अपने भोज में रहते हुए, शीर्षक के लिए अपना रास्ता लड़ते हैं। ज़ोनफ्रिलो और एंडी एलन।

विशेष जूम साक्षात्कार के अंश:

इस सीज़न में पिछले सीज़न के कई लोकप्रिय नाम हैं जैसे जूली और साशी; मुझे पता है कि आपको पसंदीदा नहीं चुनना चाहिए, लेकिन ऐसे प्रतियोगी होने चाहिए जिनकी यात्रा आपने पहले देखी हो और अब बातचीत करने के लिए उत्साहित हों?

जितना मुझे इन पूर्व प्रतियोगियों की शानदार उपलब्धियों के बारे में पता है, मुझे इसे एक तरफ रख देना है और बस उस दिन लोगों से मिलना है, और मेरे सामने क्या है इसका न्याय करना है।

जैसा कि हम हमेशा कहना चाहते हैं, भोजन का न्याय करें; लोग नहीं। लेकिन जाहिर तौर पर इन अविश्वसनीय पात्रों में से कुछ को रसोई में वापस लाना एक बड़ा रोमांच है। कम से कम इसलिए नहीं कि वे अद्भुत लोग हैं, बल्कि इसलिए भी कि जिस तरह से दर्शक उनके साथ प्रतिध्वनित होते हैं। यह सब इतने करीब से देखना मेरे लिए सौभाग्य की बात है।

क्या आप तीनों ने पिछले सीज़न की अपनी मेजबानी पर दर्शकों और मीडिया से मिले फीडबैक को ध्यान में रखा?

नहीं, मैंने वास्तव में प्रतिक्रिया पढ़ने की कोशिश नहीं की। हमारी शानदार प्रचार टीम हमें बताती है कि इसे कैसे प्राप्त किया गया है। और बड़ी राहत और बड़ी खुशी के साथ, हमें बताया गया है कि हमें वास्तव में अच्छी तरह से प्राप्त किया गया है, और यह एक अद्भुत बात है।

एंडी और मेलिसा पिछले सीज़न के सेट पर

एंडी और मेलिसा पिछले सीज़न के सेट पर

लेकिन मुझे लगता है कि हम जो करते हैं उसमें जॉक, एंडी और खुद को अच्छा बनाता है, और जो हमारे गतिशील को महान बनाता है, वह यह है कि हम हमेशा बेहतर या बदतर के लिए स्वयं होते हैं। हम हमेशा कोशिश कर रहे हैं कि हर एक दिन बेहतर हो और एक-दूसरे का अधिक समर्थन करें। मुझे लगता है कि जो आप स्क्रीन पर देखते हैं उसमें वह चलता है।

मास्टरशेफ ऑस्ट्रेलिया अंतरिक्ष में पहली स्थायी महिला न्यायाधीश और रंग की महिला के रूप में, पिछले तीन वर्षों में आपकी सबसे बड़ी सीख क्या रही है?

देखिए, मैंने एक जज के रूप में यह भूमिका निभाई क्योंकि मुझे लगा कि खाद्य पत्रकारिता, पीआर और मार्केटिंग में मेरी पृष्ठभूमि है, और वैश्विक भोजन के बारे में मेरी जागरूकता नौकरी के लिए उपयुक्त थी। लेकिन जिस चीज के लिए मैं तैयार नहीं था, वह है नौकरी में भावनात्मक योगदान और लोगों के साथ काम करने का तरीका।

हमने प्रतिनिधित्व, समावेशिता और विविधता के बारे में कई चर्चाएं की हैं, लेकिन जिस चीज ने मुझे वास्तव में खटखटाया वह रंग के लोगों के साथ प्रतिध्वनि थी – सामान्य रूप से समाज में कम प्रतिनिधित्व वाले लोग – पहुंचना और कहना, अरे, यह हमारे लिए कुछ मायने रखता है।

मुझे पता है कि यह रॉकेट साइंस नहीं है, जाहिर है… लेकिन यह किसी तरह से खुद से बड़ा है। इसलिए मीडिया में, लोकप्रिय संस्कृति में, फिल्म और टेलीविजन में सामान्य रूप से प्रतिनिधित्व के एक नए आंदोलन का हिस्सा बनना वाकई अच्छा है। यह मुझे वास्तव में अच्छा महसूस कराता है कि मैं उन लोगों के एक अद्भुत समूह में से हूं जो सुई को आगे बढ़ा रहे हैं।

आप मानसिक स्वास्थ्य के साथ अपने संघर्षों के बारे में सुपर मुखर रहे हैं, और अब इस कारण के लिए एक वैश्विक वकील के रूप में उभरे हैं। ऐसे उच्च-दांव वाले टेलीविज़न वातावरण के तनाव से निपटने के लिए रियलिटी शो प्रतियोगियों – मास्टरशेफ या अन्य – को आपकी क्या सलाह होगी?

मैं पृष्ठभूमि में चीनी हूँ; आप भारतीय हैं, और हम दोनों जानते हैं कि सामान्य तौर पर, मानसिक स्वास्थ्य कोई ऐसा विषय नहीं है जिस पर एशिया में खुले तौर पर चर्चा की जाती है।

मुझे याद है कि मैं बड़ा हो रहा हूं, यह कोई ऐसी चीज नहीं है जिसके बारे में एक परिवार बात करता है। लेकिन अब, मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए अधिक खुला होना केवल सामान्य रूप से समाज को ही लाभ पहुंचा सकता है। हम सभी इंसानों के रूप में, हमारे जीवन में किसी न किसी बिंदु पर, किसी न किसी पैच का सामना करेंगे। लेकिन उन कठिन समयों को कैसे प्रबंधित किया जाए, यह जानने में, हम अकेले कम महसूस करते हैं और थोड़ा बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

सभी प्रकार के प्रतिस्पर्धी रियलिटी शो के प्रतियोगियों को मेरी सलाह, निश्चित रूप से जान रही है कि आप इसके लिए तैयार हैं। वास्तविक और असुरक्षित होना महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको अपनी रक्षा करने की भी आवश्यकता है और अपने जीवन में आप कहां हैं, इसके बारे में एक निश्चित मात्रा में लचीलापन होना चाहिए।

जब से तीनों ने शुरुआत की है, जॉक और एंडी के साथ आपका समीकरण इतना शानदार ढंग से विकसित हुआ है, आप सभी इस बिंदु पर वास्तव में करीब लगते हैं। लेकिन मुझे यकीन है कि ऑफ-स्क्रीन भी असहमति और झगड़े होते हैं, खासकर बड़ी कॉल करते समय …

जॉक, एंडी और मेरे बीच के रिश्ते के बारे में आश्चर्यजनक बात यह है कि यह सम्मान की नींव पर बना है।

मेलिसा: 'हमारे फैसले हमेशा भोजन की थाली में आते हैं, न कि व्यक्ति पर'

मेलिसा: ‘हमारे फैसले हमेशा भोजन की थाली में आते हैं, न कि व्यक्ति पर’

हम सभी भोजन के बहुत समृद्ध और विविध क्षेत्र में अपने व्यक्तिगत दृष्टिकोणों, अपने ज्ञान और कौशल के आधार पर एक-दूसरे का सम्मान करते हैं। उस संबंध में, मुझे लगता है कि इसीलिए हम तीनों एक साथ इतना अच्छा काम करते हैं। जब हम यह तय करने की कोशिश कर रहे हैं कि किसे खत्म करना है, या अगर यह दो व्यंजनों के बीच बहुत करीब है – और इसका मतलब है कि कोई घर जा रहा है – तो हम इसे तकनीकी दृष्टिकोण से तोड़ते हैं, और हम अपनी व्याख्याओं के संदर्भ में एक-दूसरे की प्रतिक्रिया सुनते हैं।

लेकिन यह हमेशा भोजन की थाली में आता है, न कि व्यक्ति पर। हम उनके चरित्र को नहीं आंक रहे हैं; केवल तकनीकी दोष या भोजन की व्यक्तिपरकता की व्याख्या करना।

महामारी के दौरान, कई पहली बार रसोइया रसोई में ले गए और प्रेरित हुए – और आराम से – मास्टरशेफ के सीज़न से पुराने और नए एपिसोड। क्या इससे आपको शो में आने वाले समय में जज/मेंटर के रूप में अधिक जिम्मेदार महसूस होता है?

‘जिम्मेदारी’ एक भरा हुआ शब्द है, मुझे लगता है। मैं इस बात की बहुत सराहना करता हूं कि लोगों ने किस तरह से अर्थ लिया है मास्टरशेफ ऑस्ट्रेलिया उनके अपने जीवन में। हम वही करते हैं जो हम करते हैं क्योंकि हम भोजन से प्यार करते हैं, हम खाना जानते हैं और हम शो में प्रतिभागियों के अनुभवों, कहानियों, इतिहास और संस्कृति को साझा करना पसंद करते हैं। लेकिन उसके बाद जिस तरह से यह जीवन लेता है, वह ऐसा कुछ नहीं है जिसके लिए मैं पूरी तरह से जिम्मेदार महसूस करता हूं … यह अपनी चीज में वृद्धि करता है, है ना?

क्या आपने कभी एक प्रतियोगी के रूप में नाटक के दूसरी तरफ होने के बारे में सोचा है? अगर भविष्य में मौका दिया जाए, तो क्या आप खाना बनाना पसंद करेंगे, शायद एक विशेष एपिसोड में?

कदापि नहीं! (हंसते हुए) मैं इस प्रतियोगिता में अपनी जगह जानता हूं, और मैं एक जज होने में बहुत सहज हूं.. यह निस्संदेह अविश्वसनीय रूप से बहादुर है कि प्रतियोगी क्या करते हैं, हर एक दिन रसोई में जाते हैं, पूरी तरह से अनजान और क्या होने जा रहा है, इसके बारे में बेख़बर। उनमें से प्रत्येक चुनौती को अच्छे हास्य के साथ स्वीकार करता है, और वास्तव में इस बात पर गंभीरता से विचार करता है कि वे क्या पकाएँगे और क्यों पकाएँगे। इसके लिए उनके मन में मेरा अटूट सम्मान है।

आप ऑन-स्क्रीन के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी अलग-अलग देशों में लगातार नए व्यंजनों को आजमाने और उसी को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं; आप सबसे हाल ही में किससे जुड़े हैं?

महामारी से पहले, मैं यात्रा और भोजन की कहानियों के लिए विदेश यात्रा कर रहा था। आखिरी जगह मैं उत्तरी अफ्रीका में मोरक्को था; यह मध्य-पूर्वी व्यंजनों, अरबी संस्कृति, फ्रांसीसी योगदान और पूरे यूरोप के प्रभावों का ऐसा अद्भुत मिश्रण था। जब भोजन की बात आती है तो मैं वास्तव में निष्पक्ष रहने की कोशिश करता हूं, और किसी भी खाद्य अनुभव के लिए खुला रहता हूं जो खुद को मेरे सामने पेश कर रहा है।

आप दुनिया भर में कहीं भी जाएं, बहुसंस्कृतिवाद, व्यापार मार्गों और उपनिवेशवाद के संदर्भ में भी इतिहास का प्रभाव है। यह वास्तव में आपको भोजन, कहानियों और परिवारों के अनुभवों और व्याख्याओं की एक अंतहीन श्रृंखला प्रदान करता है।

शो में आपके कपड़े और फैशन की समझ ने बहुत प्रशंसा और फैंडिक्स को आकर्षित किया है; प्रत्येक एपिसोड में आप क्या पहनते हैं, इसका पता लगाने में कितना काम होता है?

यह वास्तव में हमारे अद्भुत अलमारी विभाग के लिए वसीयतनामा है! हमारे पास एक अविश्वसनीय स्टाइलिस्ट है, और आप इसे महसूस करते हैं या नहीं, जिस तरह से हम तीनों कपड़े पहने हैं वह बहुत जानबूझकर है; बनावट या रंगों में एकीकृत विशेषताएं हैं, और सब कुछ काफी तेजी से माना जाता है।

शो के सेट पर एंडी, मेलिसा और जॉक

शो के सेट पर एंडी, मेलिसा और जॉक

हम जो पहनना चुनते हैं उसके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि हम कौन हैं और हम खुद को कैसे पेश करना चाहते हैं, इस बारे में हमारी राय है, और फिर उस जानकारी की व्याख्या हमारे स्टाइलिस्ट द्वारा की जाती है।

यह वाकई बहुत अच्छा है कि हमारा फैशन दर्शकों को पसंद आया है। मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से, ऑस्ट्रेलियाई होने और यहां रहने के कारण, अविश्वसनीय ऑस्ट्रेलियाई डिजाइनरों और लेबलों का जश्न मनाने का यह एक शानदार अवसर है। शो का प्रत्येक सप्ताह एक विशिष्ट डिजाइनर के लिए एक शानदार अवसर है – उभरते हुए या अन्यथा – उस सप्ताह की संपूर्णता के लिए अपने काम का प्रदर्शन करने के लिए।

बेशक, भारत में मास्टरशेफ के बहुत बड़े प्रशंसक हैं.. निकट भविष्य में आने की कोई योजना है?

मैं कई कारणों से भारत की यात्रा करना बिल्कुल पसंद करूंगा। यह एक पागल दो साल रहा है जहां अचानक – यात्रा करने के बाद – हम कहीं भी नहीं जा पाए हैं।

मैं बहुत विशिष्ट क्षेत्रीय व्यंजनों का अधिक अनुभव करने के लिए बहुत रोमांचित हूं। किसी भी प्रतियोगी से मिलना एक ऐसा सम्मान है, जिसने भारत में बड़े पैमाने पर यात्रा की है और भारत में रहा है, या एक भारतीय पृष्ठभूमि से है।

ऑस्ट्रेलिया अब तक केवल पानी में एक पैर की अंगुली डुबो रहा है, वास्तव में भारतीय व्यंजनों की गहराई और बारीकियों को समझ रहा है, और यह कुछ ऐसा है जो मेरे लिए वास्तव में रोमांचक है क्योंकि यह बढ़ता है।

मास्टरशेफ ऑस्ट्रेलिया: प्रशंसक और पसंदीदा वर्तमान में Disney+ Hotstar . पर स्ट्रीम होते हैं

.

Today News is MasterChef’s Melissa Leong: On food, fashion and the fine art of criticism i Hop You Like Our Posts So Please Share This Post.


Post a Comment