परशुरामलु, जो अभ्युदय सेवा समिति, एक गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) के संस्थापक और मुख्य पदाधिकारी हैं, अपने एनजीओ के माध्यम से गरीबों, विशेष रूप से अनाथों, अर्ध-अनाथों और महिलाओं की मदद कर रहे हैं।

वारंगल: बचपन में एक लड़के को जिन कठिनाइयों और कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, उसने उन्हें गरीबों और जरूरतमंदों की सेवा का रास्ता चुनने के लिए प्रेरित किया। उनका मानना ​​था कि अच्छी शिक्षा ही उन्हें जीवन में सफल होने में मदद कर सकती है। विचाराधीन व्यक्ति मंडला परशुरामुलु हैं, जो पूर्व वारंगल जिले में बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) के पूर्व अध्यक्ष हैं।

परशुरामलु, जो अभ्युदय सेवा समिति, एक गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) के संस्थापक और मुख्य पदाधिकारी हैं, अपने एनजीओ के माध्यम से गरीबों, विशेष रूप से अनाथों, अर्ध-अनाथों और महिलाओं की मदद कर रहे हैं।

“मैं वारंगल शहर के रंगसाईपेट इलाके में एक निम्न मध्यम वर्गीय परिवार में पैदा हुआ था। जब मेरे पिता तत्कालीन आजम जाही सूती मिलों में काम करते थे, मेरी माँ बीड़ी रोलर का काम करती थीं। चूंकि हमारे पास कोई संपत्ति नहीं थी, इसलिए बचपन में मुझे कई कठिनाइयों और कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। जब मैं स्कूल जा रहा था, तब मैंने भी परिवार की आमदनी बढ़ाने के लिए बीड़ी रोलर का काम किया। हालाँकि, मैंने उच्च अध्ययन करने का फैसला किया क्योंकि मुझे लगा कि जीवन की कठिनाइयों को दूर करने के लिए शिक्षा ही एकमात्र उपाय है। मैं स्कूल के दिनों में भारत स्काउट्स एंड गाइड्स आंदोलन में भी शामिल हुआ, जहां मैंने जीवन में अनुशासन और समर्पण के महत्व को सीखा। तेलंगाना टुडे.

वारंगल के प्रख्यात डॉक्टरों और सामाजिक कार्यकर्ताओं, डॉ धर्मपुरी संपत राजाराम और डॉ गीता संपत से प्रेरित होकर, परशुरामलु ने अपने स्कूल के दिनों से ही जरूरतमंदों की सेवा करना शुरू कर दिया और 1985 में तत्कालीन राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह द्वारा राष्ट्रपति स्काउट पुरस्कार प्राप्त किया।

उन्होंने 1991 में राज्य युवा पुरस्कार प्राप्त किया और 1997 में युवा मामले और खेल मंत्रालय, भारत सरकार (भारत सरकार) के माध्यम से राष्ट्रीय युवा पुरस्कार भी प्राप्त किया। 1996 में, उन्हें अंतर्राष्ट्रीय युवा केंद्र, नई दिल्ली के माध्यम से साक्षरता कार्य के लिए निखिल कोइथरा पुरस्कार मिला।

परशुरामुलु ट्रिपल पोस्टग्रेजुएट हैं। उन्होंने एमए लोक प्रशासन, एमए समाजशास्त्र और मास्टर ऑफ सोशल वर्क (एमएसडब्ल्यू) के अलावा बैचलर ऑफ लॉ (बीएल) और सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया।

उन्होंने नेहरू युवा केंद्र (एनवाईके), वारंगल में एक राष्ट्रीय सेवा स्वयंसेवक के रूप में कार्य किया, और पूर्ववर्ती वारंगल में ‘अक्षरा दीपिका’ कार्यक्रम के साक्षरता समन्वयक के अलावा 10 वर्षों तक किशोर न्याय बोर्ड के सदस्य के रूप में कार्य किया। पूर्व वारंगल, बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) के अध्यक्ष के रूप में, उन्होंने तीन साल तक सभी संबंधित विभागों के साथ समन्वय करके कई बच्चों को उचित देखभाल और सुरक्षा प्राप्त करने में मदद की। उन्होंने बिना देर किए बच्चों की कई समस्याओं का समाधान किया। इस सेवा के लिए, उन्हें जिला प्रशासन से प्रशंसा मिली। उन्होंने कई जिला स्तरीय समितियों के सदस्य के रूप में कार्य किया।

“अब, मैं अनाथ और अर्ध अनाथ बच्चों की देखभाल और सुरक्षा के साथ-साथ बेहतर कृषि पद्धतियों, युवा बचत समूहों के गठन, स्वास्थ्य संवर्धन गतिविधियों, वाटरशेड विकास, प्लास्टिक प्रतिबंध के अलावा अन्य सामाजिक सेवा गतिविधियों में भाग लेने पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं, “परशुरामुलु ने कहा। उन्हें अंतर्राष्ट्रीय युवा विनिमय कार्यक्रम के लिए चुना गया था और 1999 में श्रीलंका और कनाडा का दौरा किया था। “प्रतिबद्धता और कड़ी मेहनत रंग लाती है,” परशुरामुलु ने कहा।


अब आप चुनी हुई कहानियाँ यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं तेलंगाना टुडे पर तार हर दिन। सब्सक्राइब करने के लिए लिंक पर क्लिक करें।

तेलंगाना टुडे फेसबुक पेज को फॉलो करने के लिए क्लिक करें और ट्विटर .

Today News is Difficulties in childhood prompt Mandala Parashuramulu to serve the needy i Hop You Like Our Posts So Please Share This Post.


Post a Comment