मुकेश कुमार ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी एकदिवसीय श्रृंखला के लिए अपना पहला भारत कॉल-अप अर्जित किया है।

मुकेश कुमार ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी एकदिवसीय श्रृंखला के लिए अपना पहला भारत कॉल-अप अर्जित किया है।

जब मुकेश कुमार ईरानी कप के दूसरे दिन के खेल के बाद होटल वापस जाते समय शेष भारत की टीम की बस में थे, तो उन्हें अपने फोन पर एक सूचना मिली: उन्हें दक्षिण अफ्रीका वनडे के लिए भारतीय टीम के व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ा गया था। श्रृंखला।

कुछ ही मिनटों में उन्हें अपने प्रशंसकों, समर्थकों और शुभचिंतकों से सोशल मीडिया और मैसेजिंग ऐप पर बधाई संदेश मिलने लगे। उन्होंने सबसे पहले “मेरी माँ को फोन करके उन्हें सूचित किया”। इसके बाद उनके कोच “जॉय सर (जॉयदीप मुखर्जी, बंगाल के पूर्व बल्लेबाज) और रानो सर (रानादेव बोस, बंगाल के पूर्व स्विंगर और गेंदबाजी कोच) सहित मोटे और पतले लोगों के साथ खड़े थे।”

सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम छोड़ने से कुछ मिनट पहले, मुकेश और उमरान मलिक राष्ट्रीय चयनकर्ता सुनील जोशी के साथ लंबी चर्चा में शामिल थे। क्या जोशी ने उसे नहीं बताया? उसने नहीं किया। मुकेश कहते हैं, ”उन्होंने आधिकारिक घोषणा का इंतजार किया और फिर मुझे बधाई देने के लिए बुलाया.”

उन्हें एक कॉल-अप प्राप्त हुए लगभग तीन घंटे हो चुके हैं, जो लगभग हर युवा भारतीय अपने शुरुआती जीवन में किसी न किसी बिंदु पर चाहता है। सफेद टी-शर्ट और काले शॉर्ट्स में होटल की लॉबी में बैठे, उस सटीक क्षण में उनके दिमाग में क्या है?

“ईमानदारी से, मैं बस इस बारे में सोच रहा हूं कि कल कैसे गेंदबाजी करनी है और मेरी योजना और मेरी टीम (शेष भारत) की योजना कल खेल को खत्म करने की है। हां, मैं भारत के कॉल-अप से बेहद खुश हूं, लेकिन अभी के लिए, कल के खेल पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं, ”मुकेश नरम स्वर में कहते हैं, इसके विपरीत कि उनकी गेंदें बल्लेबाजों को कैसे पीछे छोड़ती हैं।

इसे पढ़ने के बाद आपकी तत्काल भावना यह होगी कि यह खिलाड़ियों द्वारा अपनी उपलब्धि को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक विशिष्ट क्लिच होगा। लेकिन कोई समझ सकता है कि मुकेश, जो 29 साल का होने से महज एक हफ्ते से अधिक समय से शर्मा रहा है, वास्तविक है।

“मैं केवल इस तरह से हूँ। भारत के लिए चुना जाना बहुत गर्व की बात है लेकिन कल महत्वपूर्ण है।”

शायद एक क्रिकेटर के रूप में उनके प्रवास के सबसे बड़े दिन पर अति-उत्साहित न होने की उनकी प्रवृत्ति का इस बात से बहुत कुछ लेना-देना है कि उनका जीवन अब तक कैसा रहा है। एक किशोर के रूप में शहरी भारत में एक विशेषाधिकार प्राप्त क्रिकेटर होने से दूर, मुकेश खेतों की कटाई का इंतजार कर रहे थे ताकि वह बिहार के गोपालगंज जिले के एक गांव काकरकुंड में दौड़ सकें और गेंदबाजी कर सकें।

जहां उनके पिता कोलकाता में टैक्सी का व्यवसाय चलाते थे, वहीं मुकेश अपने पैतृक स्थान पर रहना पसंद करते थे। यह एक दुर्घटना हो गई – “मैं बाइक चला रहा था और किसी ने उसमें टक्कर मार दी। साइड-ग्लास ने मेरे दाहिने गाल की हड्डी काट दी ”- उसे अपने पिता से अपना बैग पैक करने और कोलकाता जाने के लिए एक अल्टीमेटम प्राप्त करने के लिए।

‘क्रिकेट से प्यार’

2012 में, मुकेश के पिता चाहते थे कि वह “नौकरी करें और परिवार की मदद करें”। लेकिन बेटे को खेल से प्यार था। “मुझे क्रिकेट खेलना बहुत पसंद था। मुझे कड़ी मेहनत करना पसंद था। मुझे यह भी नहीं पता था कि इनस्विंग या आउटस्विंग क्या होती है। मैं सिर्फ तेज गेंदबाजी करना जानता था। इस तरह मैंने दूसरे डिवीजन में खेला, पहले मैच में छह विकेट लिए, ”वह याद करते हैं।

उन्हें सीएबी लीग के पहले डिवीजन में पदोन्नत किया गया था लेकिन ध्यान केंद्रित करने से बहुत दूर था। अगले दो वर्षों में, उन्हें टेनिस-बॉल क्रिकेट – एक आकर्षक प्रस्ताव – और टी 20 उन्माद द्वारा काट लिया गया था। “मैं कई बार कोलकाता, पटना, यहां तक ​​कि दिल्ली में भी इनामी राशि के ये टूर्नामेंट खेलता था। फिर आया विज़न 2020 का परीक्षण और इसने मेरे जीवन को हमेशा के लिए बदल दिया। ”

बंगाल क्रिकेट संघ ने वीवीएस लक्ष्मण, वकार यूनिस और मुथैया मुरलीधरन के साथ एक प्रतिभा खोज सह सौंदर्य कार्यक्रम शुरू किया। बोस ने उनकी प्रतिभा को भांप लिया और वकार को उन्हें शामिल करने के लिए मना लिया।

अगले सीज़न में, उन्होंने कुपोषण के मुद्दों पर काबू पाने और क्रिकेट की कला सीखने के लिए बंगाल में पदार्पण किया। मैं रानो सर और जॉय सर का ऋणी हूं। उन्होंने मुझे अनुशासित और धैर्यवान रहना सिखाया, ”वे कहते हैं।

वह “लाल सर” – भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज और बंगाल के मुख्य कोच अरुण लाल को भी स्वीकार करते हैं – उन पर विश्वास करने और उन्हें 2019-20 रणजी ट्रॉफी का हर मैच देने के लिए, जो गेम-चेंजर साबित हुआ। तब तक, उन्हें राज्य की ओर से लगातार रन नहीं मिला था।

उनकी पृष्ठभूमि से कोई भी गेंदबाज राज्य की टीम में शामिल होने से अभिभूत होगा। मुकेश का मामला अलग नहीं था। दरअसल, बंगाल के ड्रेसिंग रूम में एक कोने में बैठकर उस पर लगातार हंसना उन्हें याद है।

“जब मैंने पहली बार बंगाल के ड्रेसिंग रूम में प्रवेश किया, तो वह भारत के खिलाड़ियों से भरा था। प्रज्ञान ओझा, मोहम्मद शमी, अशोक डिंडा, मनोज तिवारी, रिद्धिमान साहा। पाँच खिलाड़ी, ”उन्होंने एक भद्दी मुस्कान के साथ कहा।

“मैं सोचता रहता था कि मैं हाल तक कहाँ खेला करता था। मेरे गांव में कोई जमीन नहीं है। मैं दो मौसम खेलता था, एक गेहूं की फसल के बाद और दूसरा चावल के बाद। मैं अपने हाथों से खेलने के लिए मैदान को समतल करता था। और मैं सोचता था कि मैं वहीं से आया हूं और एक कोने में बैठकर इस पर हंसता रहता हूं।”

एक बार तिवारी ने उनसे पूछा: जब भी तुम मुझे देखते हो तो हंसते क्यों हो? “तो मैंने उससे वही कहा और मुझसे कहा कि मुझे अभी भी विश्वास नहीं हो रहा है कि मैं आपके साथ ड्रेसिंग रूम साझा कर रहा हूं। उन्होंने मुझसे कहा: आपने इसके लिए कड़ी मेहनत की है और आपने इसे अर्जित किया है।

रविवार को, भारतीय क्रिकेट बिरादरी और मुकेश के सामाजिक दायरे में हर कोई वही दोहरा रहा होगा जो तिवारी ने छह साल पहले मुकेश को बताया था।

.

Today News is Journeyman Mukesh Kumar proud to have earned maiden India call-up for South Africa ODIs i Hop You Like Our Posts So Please Share This Post.


Post a Comment