अभिनेता कार्थी और जयम रवि, मणिरत्नम के साथ उनके महान काम के लिए, विक्रम और जयराम जैसे सह-कलाकारों के साथ काम करने पर, और क्यों ‘पोन्नियिन सेलवन’ भारतीय सिनेमा में भव्यता के लिए मानक स्थापित करेगा

अभिनेता कार्थी और जयम रवि, मणिरत्नम के साथ उनके महान काम के लिए, विक्रम और जयराम जैसे सह-कलाकारों के साथ काम करने पर, और क्यों ‘पोन्नियिन सेलवन’ भारतीय सिनेमा में भव्यता के लिए मानक स्थापित करेगा

यदि मणिरत्नम के सेट एक कक्षा होते, तो कार्थी स्टार छात्र होते। तो कहें की कास्ट पोन्नियिन सेल्वान.

निर्देशक के मद्रास टॉकीज के कार्यालय में आराम से बैठे, अभिनेता जब हम इसका उल्लेख करते हैं तो वह हंसते हैं। ” आपदी लं केदैयाथु (ऐसा नहीं है),” वे मुस्कुराते हुए कहते हैं, “अन्य अभिनेता यह कहते हुए मेरी टांग खींचते हैं कि वह मुझे कभी नहीं डांटते। मैं ईमानदार हूँ, बस इतना ही।”

विरुमान स्टार मानते हैं कि मशहूर फिल्म निर्माता के साथ काम करना अभी भी “विश्वविद्यालय जाने” जैसा लगता है; कार्थी 2004 में रत्नम के सहायक निदेशक थे ( आयुथा एज़ुथु) और बाद में में अभिनय किया काटरू वेलियिडाई (2017)। “तब से बहुत कुछ नहीं बदला है। मेरे करियर में इतने सारे फैसले मणि सर और मेरे द्वारा दिए गए दृष्टिकोण से प्रभावित हुए हैं। उनके साथ, आप हमेशा सवाल पूछ सकते हैं और अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकते हैं। पर होने के नाते पी.एस. सेट हर दिन एक अलग लैब में झाँकने और पूरी नई दुनिया की खोज करने जैसा था। ”

कार्थी, जिन्हें निर्देशक ने खत्म करने से पहले स्क्रिप्ट पढ़ने के लिए कहा था पोंनियिन… उपन्यास कहता है कि उसका चरित्र, वंथियाथेवन, उसके लिए कई रंग हैं। “जब आप एक राजा की तरह राजसी अभिनय कर रहे होते हैं, तो यह आसान होता है, लेकिन मेरा चरित्र, जो कई मनोदशाओं और भावनाओं से गुजरता है, को तोड़ना मुश्किल था। पुस्तक पढ़ने वाले लोगों के दिमाग में वंथियाथेवन के पांच लाख संस्करण हैं, और मुझे उनकी उम्मीदों पर खरा उतरना था।”

'पोन्नियिन सेलवन' में कार्थी और विक्रम

‘पोन्नियिन सेलवन’ में कार्थी और विक्रम

यह इस तथ्य से उपजा है कि उनका चरित्र, जो मुख्य रूप से रॉयल्टी के बारे में एक कहानी में, नासमझ और खुशमिजाज हो जाता है। “तमिल सिनेमा में ऐतिहासिक विषयों में, हास्य दुर्लभ है; यह आमतौर पर हास्य अभिनेताओं के लिए छोड़ दिया गया था, नायकों पर नहीं। हेमनाथ भगवथर के रूप में बलैया का अभिनय तिरुविलायडालि उदाहरण के लिए, असाधारण थे, शिवाजी गणेशन उनके चरित्र के पूरी तरह से पूरक थे। वंथियाथेवन के साथ, चुनौती यह थी कि हम कैसे समृद्ध सामग्री पेश करने जा रहे हैं।”

वह अनिच्छा से इस बात से सहमत हैं कि उनका अपना कुछ व्यक्तित्व वंथियाथेवन में आता है। “वह मुस्कुराता है, फ़्लर्ट करता है और चुटकुले सुनाता है.. जॉनी डेप के जैक स्पैरो के बाद से हमने उसके जैसा किसी को नहीं देखा है समुंदर के लुटेरे) चलचित्र। जबकि विक्रम की आदित्य करिकालन क्लासिक ‘मैन्स मैन’ है; वह बहादुर नायक जिसे हम पारंपरिक रूप से महाकाव्यों में देखते हैं। क्या लोग अब भी मेरे जैसे किरदार का सम्मान कर सकते हैं? यह मेरे लिए सबसे बड़ी चुनौती थी और मैंने मणि सर पर पूरा भरोसा किया।”

सभी महत्वपूर्ण दृश्यों के लिए, कार्थी कहते हैं कि शॉट के लिए जाने से पहले वह किताब के उस हिस्से को फिर से पढ़ेंगे। वह हंसते हुए कहते हैं, “मणि सर कहेंगे, ‘वह बहुत सारे सवाल पूछ रहे हैं। क्या उन्होंने किताब पढ़ी और आ गए?'”

महिमा के लिए सरपट दौड़ना

कार्थी को सीखना था कि कैसे दौड़ना, तैरना और यहां तक ​​कि भारी कवच ​​में घोड़े की सवारी करना है। “मेरा कवच मेरी दूसरी त्वचा थी। आम तौर पर, मेरे पास यह है रासी पूरी फिल्म में एक ही पोशाक पहनने के अपने करियर में, और वह मुझे यहां भी परेशान करने लगा,” वह हंसते हैं।

इससे उन्हें घोड़ों के साथ काफी समय बिताने में मदद मिली। “रवि (जयम रवि) मेरी टांग खींचते रहे, यह कहते हुए कि मैंने उससे ज्यादा समय घोड़ों से बात करने में बिताया। एक घोड़ा काइनेटिक होंडा की तरह नहीं है; यह आपके बस कूदने के बाद नहीं चलता है। आपको जुड़ना और वाइब करना है, ” वह कहते हैं।

कार्थी शुरू में शूटिंग के लिए जाने से पहले एक घोड़े के साथ समय बिताना चाहता था और उसके व्यवहार को समझना चाहता था, लेकिन लॉकडाउन और महामारी प्रतिबंधों के कारण यह संभव नहीं था। घुड़सवारी में उनकी निपुणता पहले की एक फिल्म के लिए धन्यवाद ( कश्मोरा) मदद की। “हमने गोली मार दी पोन्नियिन सेल्वान पूरी सरपट दौड़ते हुए, जिसका अर्थ है कि जब मैं घोड़े की सवारी कर रहा होता हूँ, तो मैं वास्तव में 50-60 किलोमीटर की सवारी करते हुए। आनंद (साउंड इंजीनियर आनंद कृष्णमूर्ति) ने एक बार उसकी सांस का ट्रैक रिकॉर्ड किया था, और यह सुनकर आश्चर्य हुआ कि घोड़े की सांस लेने का पैटर्न मेरी तनावपूर्ण सांसों से कैसे मेल खाता है।”

फिल्म के एक दृश्य में कार्थी

फिल्म के एक दृश्य में कार्थी

लोकप्रिय वोट जीतना

जब पहली बार फिल्म की घोषणा की गई, तो इसके कास्टिंग विकल्पों पर कई बहसें हुईं, लेकिन लगभग सभी इस बात से सहमत थे कि वंथियाथेवन की भूमिका निभाने के लिए कार्थी एक बेहतरीन विकल्प थे। “मैं शुरू में वास्तव में डरा हुआ था, लेकिन जिस चीज ने मुझे विश्वास दिलाया, वह यह थी कि लोगों ने मुझे भूमिका में स्वीकार किया। मैंने अब तक 25 फिल्में की हैं, लेकिन यहां मैं एक ऐसा किरदार निभा रहा था जिसकी कल्पना लोगों ने अपने दिमाग में काफी समय से की थी। मैंने एक इतिहासकार से बात की जिसने मुझे बताया कि बहुत से लोग वंथियाथेवन को जासूस या दूत के रूप में गलत तरीके से पेश करते हैं – लेकिन नहीं – वह भी एक राजकुमार है। वह प्रशासन, राजनीति और युद्ध में प्रशिक्षित एक शाही है, यही वजह है कि वह आदित्य करिकालन का सबसे अच्छा दोस्त है और उसके द्वारा भरोसा किया जाता है। संक्षेप में, वह बिना विभाग के एक आईएएस अधिकारी हैं!”

कार्थी सेट पर कुछ सबसे खास पलों के रूप में जयराम (जो अज़वरकादियान नंबी की भूमिका निभाते हैं) के साथ अपने दृश्यों का वर्णन करते हैं। “मैंने जयराम को तब से प्यार किया है” चाणक्य (1989), और बाद में कमल सर के साथ उनकी फिल्मों में जैसे तेनाली तथा पंचतंथिराम. यहाँ, उनका चरित्र नासमझ और व्यंग्यात्मक माना जाता है; संवाद न होने पर भी वह जिस तरह से अभिनय करते हैं वह शानदार है। अझवरकादियान नंबी को छोटा और मोटा माना जाता है; जयराम ऐसा नहीं है कि असल जिंदगी में उन्हें अपने हाव-भाव और हाव-भाव बदलने पड़े। हमने अपने सीक्वेंस पर कई बार रिहर्सल किया और उनके जैसे वरिष्ठ अभिनेता के साथ बिताया गया समय सीखने वाला अनुभव था।”

भव्यता के लिए मानक स्थापित करना

अभिनेता ने कल्कि के उपन्यास को “आकर्षक” और एक समृद्ध इतिहास पाठ के रूप में वर्णित किया है, जिसे गीत और कविता के साथ बुना गया है। “मेरे लिए सबसे दिलचस्प पुस्तक में वर्णित शक्ति की गतिशीलता थी; उस समय, एक राजा को सर्वोच्च नेता माना जाता था, एक भगवान के बराबर। ”

साथ पोन्नियिन सेल्वानवह एक ऐसे प्रोजेक्ट का हिस्सा बनने के लिए भाग्यशाली महसूस करते हैं, जिसका एमजीआर, शिवाजी गणेशन और कमल हासन सहित तमिल सिनेमा के कई बड़े नामों ने सपना देखा था, लेकिन उन पर अमल नहीं किया।

“हम यथासंभव लेखन के प्रति सच्चे रहे हैं, लेकिन व्यापक सामग्री को एक फिल्म में संपीड़ित करने के लिए रचनात्मक विकल्प बनाए हैं। आप इसे दर्शकों के सामने कैसे प्रस्तुत करते हैं, जिनमें से 90% ने अभी तक उपन्यास नहीं पढ़ा है? सभी को लाना कहानी एक साथ जुड़ती है, उन्हें बिना किसी भ्रम के सुव्यवस्थित करती है, और यह तय करती है कि दृश्य भव्यता के साथ किन बिट्स को बढ़ाया जाए … यह वह जगह है जहां मणि सर की असली प्रतिभा निहित है। साथ ही, अन्य ऐतिहासिक फिक्शन विशेषताओं के विपरीत, अधिकांश फिल्म को वास्तविक स्थानों पर बाहर शूट किया गया है। बस की तरह in तलवार चलानेवाला या श्रृंखला रोमपोन्नियिन सेलवन आपको शहर के बीचों-बीच ले जाएगा और उस दौर में जब यह शुरू होगा।”

कार्थी ने यह कहते हुए निष्कर्ष निकाला कि मणिरत्नम के लिए उनकी प्रशंसा केवल समय और बार-बार बातचीत के साथ बढ़ी है। “उन्होंने तमिल सिनेमा में भव्यता, सौंदर्यशास्त्र और रंग के लिए मानक स्थापित किए हैं,” वे उत्साह से कहते हैं, “याद रखें” पचाई निरामे संकरा रास्ता ( अलैपयुथे), जिसने हमें दिखाया कि हरा कितना सुंदर हो सकता है? या उत्तम दर्जे की सफेद शर्ट और बेज रंग की पैंट मौन रागा; यह वही रंग संयोजन था जिसके बारे में हम में से बहुतों ने अपने स्कूल यूनिफॉर्म में शिकायत की थी!”

फिल्म के सेट पर मणिरत्नम और जयम रवि

फिल्म के सेट पर मणिरत्नम और जयम रवि

जयम रवि बड़ी तस्वीर देखता है

सपने सच होते हैं। जयम रवि से पूछो, और वह आपको इसके बारे में सब कुछ बताएगा।

वह उस दिन को स्पष्ट रूप से याद करता है जब उसे मणिरत्नम के कार्यालय से एक बैठक के लिए फोन आया था। “उसने कहा कि वह बनाने जा रहा था पोन्नियिन… और पुस्तक के प्रशंसक के रूप में, मैं रोमांचित था। जब उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि मैं शीर्षक भूमिका (अरुणमोझी वर्मन, या पोन्नियिन सेलवन की) करूं, तो मैं रोमांचित हो गया।”

इस ऑल-स्टार कास्ट में कई अन्य अभिनेताओं के विपरीत, मणिरत्नम के साथ रवि का यह पहला सहयोग है। रवि कहते हैं कि वह पूछते रहते हैं कि उन्हें इस महान रचना के लिए क्यों चुना गया, फिर खुद से कहते हैं कि यह जयम (2003) में अपनी शुरुआत के बाद से उनकी कड़ी मेहनत का परिणाम है। “जब एआर रहमान को ऑस्कर मिला, तो यह केवल उस विशेष फिल्म में उनके काम के लिए नहीं था, बल्कि फिल्मों में उनके कई वर्षों के लिए मान्यता थी। ठीक उसी तरह, मैं अपने चयन को उस काम के लिए एक पुरस्कार के रूप में देखता हूं जो मैंने सभी में किया है। इन वर्षों में। यह परियोजना किसी भी पीढ़ी के अभिनेताओं द्वारा की जा सकती थी, लेकिन अब इसे बनाया गया है और मैं इसका एक बड़ा हिस्सा हूं, यह एक बहुत बड़ा आशीर्वाद है, “रवि कहते हैं, उन्होंने कहा कि उन्होंने अभिनेता के साथ बिताए समय को भी संजोया विक्रम, जो एक करीबी दोस्त है।

फिल्म के सेट पर जयम रवि

फिल्म के सेट पर जयम रवि

वह कहते हैं कि सेट पर सब कुछ यथासंभव वास्तविक था। “माइस एन सीन, जो एक फ्रेम में सभी तत्वों को इंगित करता है, बहुत उपयुक्त था। उदाहरण के लिए, यदि एक दृश्य के दौरान बाजार में आलू रखे जाते थे, तो वह (मणिरत्नम) उन्हें नोटिस करते और हटाते, यह कहते हुए कि यह था ‘ टी एक सब्जी जो उस अवधि के दौरान फली-फूली।”

पोन्नियिन सेलवन 30 सितंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने के लिए तैयार है

.

Today News is Karthi, Jayam Ravi dissect their characters of Vanthiyathevan and Ponniyin Selvan i Hop You Like Our Posts So Please Share This Post.


Post a Comment