25 वर्षों में भारत के 25 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की उम्मीद: बैंकर केवी कामथ

केवी कामथ ने यह भी कहा कि वह क्रिप्टो करेंसी को लेकर ‘संदिग्ध’ हैं।

मुंबई:

अनुभवी बैंकर और नेशनल बैंक फॉर फाइनेंसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट के अध्यक्ष केवी कामथ ने मंगलवार को कहा कि भारत 25 वर्षों में 25 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था होने की उम्मीद है।

श्री कामथ ने यह भी कहा कि वह क्रिप्टो मुद्रा के बारे में “संदेह” हैं और ऐसी संपत्ति में कोई मूल्य नहीं देखते हैं।

कामत ने यहां मॉर्निंगस्टार इन्वेस्टमेंट कॉन्फ्रेंस में कहा, “मैं जिस भारत की उम्मीद कर रहा हूं, वह अब से 25 साल बाद 25 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर (अर्थव्यवस्था) होगा।”

इस महीने की शुरुआत में भारत ब्रिटेन को पछाड़कर दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया, भारतीय अर्थव्यवस्था वर्तमान में दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, जो अब केवल अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी से पीछे है।

कॉरपोरेट इंडिया ने अपनी दक्षता को निचोड़ लिया है, जिसे पहले कभी संभव नहीं माना जाता था। उन्होंने कहा कि इससे उनकी (कॉर्पोरेट) साफ बैलेंस शीट में भी योगदान हुआ है और उन्हें और अधिक प्रतिस्पर्धी भी बनाया गया है।

उन्होंने कहा, “यह सब मुझे लगता है कि 7-8 प्रतिशत की वृद्धि होगी, हम 8-10 प्रतिशत चक्रवृद्धि के बीच बढ़ रहे हैं … और आप देखेंगे कि 25 वर्षों में अर्थव्यवस्था को कहां होना चाहिए,” उन्होंने कहा।

यह देखते हुए कि वर्तमान में भारतीय अर्थव्यवस्था का मौजूदा आकार 3.5 ट्रिलियन है, जिसकी विकास दर 8 प्रतिशत है, उन्होंने कहा कि इसके हर 9 साल में दोगुना होने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा, “10-11 प्रतिशत जीडीपी वृद्धि का अनुमान भारत को अगले नौ वर्षों में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना देगा, जो वर्तमान में पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।”

श्री कामत ने कहा, “हमें अपने संसाधनों की उत्पादकता का लाभ उठाने और डिजिटल गतिशीलता और कनेक्टिविटी से सशक्त एक युवा तकनीक-प्रेमी उपभोक्ता आधार का लाभ उठाने की जरूरत है।”

उन्होंने कहा कि भारतीय विनिर्माण लागत और पैमाने को प्रतिस्पर्धी बनाने और वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में भारत की स्थिति को मजबूत करने पर होगा, जिसमें महामारी के बाद की दुनिया में गहरा बदलाव आया है।

क्रिप्टोकुरेंसी पर, श्री कामथ ने कहा; “रिजर्व बैंक के गवर्नर जो कहते हैं, मैं उसकी प्रतिध्वनि करता हूं। एक बैंकर के रूप में, मुझे उस संपत्ति (क्रिप्टो) में मूल्य नहीं दिखता है। इसलिए मैं थोड़ा असहज हूं।

“मैंने जो सुना है वह क्रिप्टो और ब्लॉकचैन को एक निरंतरता में बंद किया जा रहा है। मेरे लिए एक इंजीनियर के रूप में, वे एक ही निरंतरता में नहीं हैं। ब्लॉकचैन कुछ और है जो हम अपने लिए उपयोग करते हैं क्योंकि यह जरूरी नहीं कि क्रिप्टो टैग और सभी को डाल रहा था क्रिप्टो के साथ हुई चीजें। इसलिए मुझे थोड़ा संदेह है कि यह कैसा होगा,” उन्होंने कहा।

उन्होंने आगे कहा, “एक केंद्रीय बैंक के रूप में, डिजिटल मुद्रा होना है। क्रिप्टो मुद्रा, मुझे बहुत यकीन नहीं है। ब्लॉकचेन को अद्भुत प्रदान करने के लिए भुगतान में दक्षता होनी चाहिए, लेकिन मुझे लगता है कि समानांतर में अन्य चीजें भी हो रही हैं। इसलिए मुझे लगता है कि जहां तक ​​मेरा सवाल है, जूरी बाहर है।” कामथ ने यह भी कहा कि एनएबीएफआईडी से संबंधित सभी आवश्यक नीतियां और रूपरेखा तैयार कर ली गई है।

NaBFID की स्थापना पिछले साल सरकार द्वारा देश में दीर्घकालिक बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण के विकास का समर्थन करने के लिए की गई थी।

उन्होंने कहा, “हम सरकार के दिमाग में हैं।” उन्होंने कहा, बैंक की 12 बोर्ड बैठकें पहले ही हो चुकी हैं।

इस कार्यक्रम में बोलते हुए, एक्सिस बैंक के उपाध्यक्ष और मुख्य अर्थशास्त्री सौगत भट्टाचार्य ने कहा, “मुद्रास्फीति एक समस्या बनी हुई है। मुझे नहीं लगता कि केवल एक मौद्रिक नीति प्रतिक्रिया है जो इसे नियंत्रित करने जा रही है। इसे वित्तीय, व्यापार और उद्योग के साथ समन्वयित किया जाना है। नीति, यहां तक ​​कि मुद्रास्फीति पर काबू पाने के लिए तेल का उपयोग करने वाली कूटनीतिक पहल।” सौभाग्य से, भारत में, मुद्रास्फीति कहीं भी विकसित बाजारों की तरह समस्या होने के करीब नहीं है, खासकर अमेरिका में जहां यह केवल मूल्य मुद्रास्फीति की समस्या नहीं है, बल्कि मजदूरी मुद्रास्फीति की समस्या है।

उन्होंने कहा, “इसलिए हम बहुत बेहतर स्थिति में हैं और मुझे लगता है कि एक निवेश गंतव्य के रूप में भारत के आकर्षण में यही परिलक्षित हो रहा है।”

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)

.

Today News is India Expected To Be $25 Trillion Economy In 25 Years: Banker KV Kamath i Hop You Like Our Posts So Please Share This Post.


Post a Comment