अभिनेता सूर्या की ‘जय भीम’ टीम, निर्देशक था.से. ज्ञानवेल और सेवानिवृत्त न्यायाधीश के। चंद्रू ने द हिंदू से हाल ही में रिलीज़ हुए कोर्ट रूम ड्रामा के बारे में बात की

अभिनेता सूर्या की नवीनतम आउटिंग जय भीम तीखी समीक्षाएं प्राप्त हुई हैं। फिल्म वास्तविक जीवन के उदाहरणों पर आधारित है कि कैसे 1995 में तमिलनाडु के विल्लुपुरम जिले में इरुला जनजातियों को हिरासत में यातना दी गई थी, और एक मानवाधिकार वकील द्वारा उनकी ओर से कानूनी लड़ाई लड़ी गई थी। फिल्म में श्री सूर्या का स्क्रीन नाम चंद्रू है और बाद वाला कोई और नहीं बल्कि मद्रास उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति के चंद्रू हैं।

हिन्दू अभिनेता, सेवानिवृत्त न्यायाधीश और फिल्म निर्देशक था.से के साथ पकड़ा गया। फिल्म पर एक फ्रीव्हीलिंग चैट के लिए ज्ञानवेल। पेश हैं अंश…

सूर्या

आपको पहली बार कब लगा कि इस वास्तविक जीवन की घटना को एक फीचर फिल्म में बनाया जा सकता है?

सूर्या: सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि मैं इस इंटरव्यू से महज पांच मिनट पहले जस्टिस चंद्रू से दोबारा मिला था। फिल्म देखने के बाद यह हमारी पहली मुलाकात है। उसने मुझे गले लगाया। मैं इसे एक बड़े आशीर्वाद के रूप में देखता हूं। हम हमेशा फिल्मों में वीरता की एक बहुत ही अलग परिभाषा देखते हैं। हालांकि मैं जस्टिस चंद्रू को अच्छी तरह जानता हूं, लेकिन जब मैंने उनकी एक किताब पढ़ी तो मुझे उनके बारे में और भी बहुत कुछ पता चला। इसे पढ़ने के बाद, मुझे एहसास हुआ कि कैसे आम लोग भी हीरो हो सकते हैं, कैसे वे दूसरों के लिए लड़ सकते हैं।

यह पुस्तक निर्देशक ज्ञानवेल ही मेरे पास लाए थे। मेरा मानना ​​है कि सिनेमा सर्वोच्च कला है और इसके माध्यम से अच्छी चीजों को पहुंचाना बहुत जरूरी है। हालांकि जस्टिस चंद्रू ने कई कारणों से लड़ाई लड़ी थी, लेकिन मैं इसे एक सौभाग्य की बात मानता हूं कि मुझे इनमें से कम से कम एक उदाहरण को चित्रित करने का अवसर मिला है। निजी तौर पर, मेरे लिए फिल्म में जस्टिस चंद्रू का किरदार निभाने में सक्षम होना एक बड़ी पहचान है।

फिल्म उद्योग में नाम, प्रसिद्धि और पैसा कमाने वाले कई अभिनेता हैं, लेकिन आप एक ऐसे अभिनेता रहे हैं जो सामाजिक कार्यों में भी शामिल हैं? आप इस सब में क्यों हैं?

सूर्या: जब आप यह पूछते हैं, तो दो चीजें मुझ पर प्रहार करती हैं। एक यह है कि मैं इसे देखता हूं जैसे मेरा बर्तन भरा हुआ है। मैं अब 46 साल का हो गया हूं। मुझे इस समाज से बहुत कुछ मिला है। मैंने नाम, प्यार, पैसा कमाया है। अब, मेरे लिए इसे कृतज्ञता के साथ समाज को वापस देने का समय आ गया है। मुझे समाज के लिए सार्थक होना है। बेशक, हमने करीब 10 साल पहले आगराम फाउंडेशन की शुरुआत की थी, लेकिन जस्टिस चंद्रू 16 साल की उम्र से ही समाज के लिए लड़ रहे हैं। कॉलेज में प्रवेश करने से पहले भी वे एक निस्वार्थ व्यक्ति थे। फिर, वह लोगों के वकील और लोगों के न्यायाधीश बन गए।

'जय भीम' का एक दृश्य

‘जय भीम’ का एक दृश्य

इसलिए, मैं अभी जिस आर्थिक स्थिति में हूं, उसके साथ समाज के लिए जो कुछ भी करता हूं, वह उस समय की तुलना में कुछ भी नहीं है जब उसके पास कुछ भी नहीं था। जब हम एक अच्छी स्थिति में पहुँच जाते हैं, तो हम सभी को आभारी होना चाहिए। यह एक बड़ा आशीर्वाद है। लोगों को दूसरों को साथी के रूप में देखना चाहिए। हमें उन्हें अपने परिवार, बेटियों के रूप में देखना चाहिए। इस फिल्म को बनाने के पीछे का मकसद युवाओं के दिमाग में यह भी जगाना है कि कैसे जस्टिस चंद्रू जैसा एक व्यक्ति हजारों की मदद कर सकता है। ज्ञानवेल ने फिल्म को सिनेमा का एक नया रूप बनाया है। जस्टिस चंद्रू ने हमें उनके जीवन पर 15 मिनट की डॉक्यूमेंट्री बनाने की अनुमति देने से इनकार कर दिया। उन्हें किसी व्यक्ति की स्तुति करने में कोई दिलचस्पी नहीं थी। इसलिए हम इसे एक वरदान मानते हैं कि उन्होंने हमें एक वकील के रूप में लड़े गए कई मामलों में से एक के बारे में यह फिल्म बनाने की अनुमति दी।

यह जानकर दिल दहल जाता है कि इरुला जनजाति 1995 में चूहों को पकड़कर और खाकर जीवित थी। उनके खिलाफ पुलिस की बर्बरता दर्दनाक है। फिर भी, ऐसा प्रतीत होता है कि आपने फिल्म को इस तरह से बनाने का एक सचेत निर्णय लिया है कि यह अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे और इसे तथाकथित ‘कला फिल्म’ श्रेणी तक सीमित न रखें। क्या मैं सही हूँ?

सूर्या: 2021 में भी आदिवासियों का जीवन ज्यादा नहीं बदला है। हमने समाज के सकारात्मक और नकारात्मक दोनों पक्षों को दिखाया है। हमने दिखाया है कि कैसे जस्टिस चंद्रू एक वकील के रूप में उन आदिवासियों के बचाव में आए थे। हमने यह भी दिखाया है कि कैसे एक पुलिस वाला भी उनकी मदद के लिए आगे आता है। हमने दिखाया है कि कैसे एक व्यक्ति भी चेंजमेकर हो सकता है।

न्यायमूर्ति चंद्रू

अभिनेता सूर्या का कहना है कि आप अपने जीवन के बारे में 15 मिनट की डॉक्यूमेंट्री के लिए सहमत नहीं थे, लेकिन वह इस बात से खुश हैं कि आपने इस फीचर फिल्म को बनाने के लिए अपनी सहमति दी। आप इसके लिए क्यों सहमत हुए?

चंद्रू: मानवाधिकार वकील हजारों मामलों का संचालन करते हैं लेकिन वे केवल कानून की किताबों तक ही सीमित रहते हैं। इसलिए, मेरे जीवन के बारे में एक फिल्म लेने और मेरी प्रशंसा करने के बजाय, जब इरुला जनजाति जैसे समुदाय के बारे में एक फिल्म बनाई जाती है, तो यह उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव की शुरुआत करने में मदद कर सकती है।

दूसरे, लोगों को यह पता चल जाएगा कि किसी न्यायालय से निर्णय प्राप्त करना कितना कठिन है। यह फिल्म यह दिखाने के लिए है कि कैसे एक वकील समाज की बेहतरी के लिए अपने कौशल का उपयोग कर सकता है, कठिन तरीके से सीख सकता है। शाहरुख खान के बेटे को मिली जमानत आज चर्चा का विषय है। आप जानते होंगे कि कैसे वकीलों ने उस मामले में बहस करने के लिए मोटी रकम वसूल की होगी। यह फिल्म यह दिखाने के लिए है कि कैसे वकील उन लोगों के लिए भी लड़ सकते हैं जो कोई फीस नहीं दे सकते। इससे न्यायिक व्यवस्था पर विश्वास बढ़ेगा और युवा वकीलों को यह उम्मीद भी मिलेगी कि वे उन कारणों के लिए भी लड़ सकते हैं जिन पर वे विश्वास करते हैं।

जब इन चीजों को बड़े कैनवास में दिखाया जाएगा, तो संदेश अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचेगा। मैंने सोचा था कि सिनेमा मनोरंजन का माध्यम होने के अलावा आम आदिवासियों के जीवन और न्याय व्यवस्था को प्रदर्शित करने का माध्यम भी हो सकता है। इसलिए जब निर्देशक ज्ञानवेल ने पूछा तो मैं मान गया। सबसे खास बात यह है कि जब सूर्या जैसा स्थापित अभिनेता इसका हिस्सा होता है, तो फिल्म की स्थिति एक अलग स्तर पर पहुंच जाती है।

वह इस फिल्म में एक वकील के रूप में काम कर रहे हैं। जोर उस पर होना चाहिए, न कि यह कि वह चंद्रू की भूमिका निभा रहा है। यह निर्देशक ज्ञानवेल और सूर्या थे, जो पटकथा को अंतिम रूप देते हुए फिल्म में चंद्रू के जीवन के कुछ पहलू को भी दिखाना चाहते थे, और यहां तक ​​कि मुझे धन्यवाद देते हुए एक अंत कार्ड भी डाल दिया। मैं इसे उस काम की मान्यता मानता हूं जो मैंने वर्षों में किया था।

'जय भीम' का एक दृश्य

‘जय भीम’ का एक दृश्य

यह फिल्म एक बहुत ही महत्वपूर्ण सामाजिक समस्या पर प्रकाश डालती है; कि पुलिस हमेशा यातना को ही संदिग्धों से बात करने का एकमात्र तरीका मानती है। ऐसा लगता है कि यह विचार प्रक्रिया वर्दीधारी बल में गहराई से समा गई है। क्या हम अन्य जाँच विधियों का पता नहीं लगा सकते हैं?

चंद्रू: अंग्रेजों द्वारा भारत पर पूरी तरह से विजय प्राप्त करने के बाद, उनके लिए राष्ट्र पर शासन करना एक बड़ी चुनौती थी। जब हम शासन करने की बात करते हैं, तो यह असहमति को कुचलने के बराबर होता है। उन्होंने पुलिस का इस्तेमाल किया। हम आज भी 1888 के कानून का पालन कर रहे हैं। इसका पहला उद्देश्य कानून-व्यवस्था बनाए रखना है। अंग्रेजों ने अपने फायदे के लिए इसका इस्तेमाल किया, लेकिन जो गलत है वह यह है कि हम संविधान लागू होने के बाद भी उसी पुलिस व्यवस्था का पालन कर रहे हैं। पुलिस बल को उन्मुखीकरण की जरूरत है। वे अभी भी राजनीतिक व्यवस्था द्वारा उपयोग किए जा रहे हैं और कभी-कभी न्यायपालिका द्वारा उदारता दिखाई जाती है। इससे उन पीड़ितों के साथ अन्याय होता है जो अत्यधिक वेतन पाने वाले वकीलों का खर्च नहीं उठा सकते। ऐसे में यह फिल्म उन लोगों को उम्मीद की किरण देती है जो अदालतों के जरिए न्याय पाना चाहते हैं।

जब आप वकील थे तो न्यायपालिका के घोर आलोचक थे। इस फिल्म में भी, हम वकील चंद्रू को अदालत के गलियारों में उनके सामने जजों के खिलाफ तख्तियां पकड़े हुए देख सकते हैं। फिर जज कैसे बने?

चंद्रू: हमें एक बात नहीं भूलना चाहिए। अब भी सुप्रीम कोर्ट किसानों से पूछ रहा है कि वे कृषि कानूनों का विरोध कैसे कर सकते हैं, जबकि इससे संबंधित एक मामला अदालत में लंबित है। सिर्फ इसलिए कि एक मामला अदालत में लंबित है, यह उम्मीद करना गलत है कि अन्य सभी संबंधित गतिविधियों को रोक दिया जाना चाहिए। दूसरे, जजों को पर्चे देना या गलियारों में तख्तियां दिखाना गलत नहीं है। मद्रास उच्च न्यायालय को कुछ साल पहले से केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के साथ मजबूत किया गया है, सिर्फ इसलिए कि कुछ वकील कोर्ट हॉल के अंदर तख्तियां पकड़े हुए थे। यह गलत है। अगर कोई मेरे कोर्ट हॉल के अंदर चिल्लाता है, तो अवमानना ​​शुरू करना और उसे जेल भेजना गलत है। अदालत की महिमा को उन दुर्जेय फैसलों में प्रदर्शित किया जाना चाहिए जो वह देता है, न कि इन छोटी-छोटी बातों में। निर्देशक ज्ञानवेल ने खूबसूरती से दिखाया है कि कैसे एक वकील सड़क पर विरोध कर सकता है और अदालत में भी लड़ सकता है, न्याय के लिए लड़ने के इन दो रूपों के बीच बिना किसी संघर्ष के।

इस फिल्म से आपको क्या उम्मीद है?

चंद्रू: एक तरफ लोगों में यह घोर विचार है कि अदालतें किसी काम की नहीं हैं और वे संस्थाएं हैं जो केवल अमीरों की सेवा करती हैं। यह फिल्म उम्मीद की एक किरण देगी कि वंचित भी कानून की अदालतों में न्याय के लिए लड़ सकते हैं।

दूसरे, इस फिल्म ने किसी व्यक्ति के जीवन को ज्यादा महत्व नहीं दिया है। इसके बजाय इसने विस्तार से बात की है कि कैसे उत्पीड़ित एक संयुक्त लड़ाई के माध्यम से अपनी रक्षा कर सकते हैं। जब इस तरह की फिल्म एक बड़े बैनर द्वारा बनाई जाती है और इसमें एक स्थापित अभिनेता की भागीदारी होती है, तो इसकी पहुंच बहुत अधिक होगी। चूंकि इसे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया जा रहा है, इसलिए दुनिया भर के लोग इसे अपने घर में आराम से देख सकते हैं। अगर उन लोगों को इस फिल्म में चित्रित वंचित लोगों की मदद करने का अहसास होता है, तो मैं इसे एक बड़ी उपलब्धि मानूंगा।

निदेशक ज्ञानवेली

इस फिल्म की एक चीज जो सबसे खास है, वह है इसका आर्ट डायरेक्शन। आपने मद्रास उच्च न्यायालय को बड़ी पूर्णता के साथ फिर से बनाया है। आपने विस्तार पर इतना ध्यान देने पर जोर क्यों दिया?

ज्ञानवेली: हमने तय किया कि जिस कोर्ट हॉल में 1995 में बहस हुई थी, उसी कोर्ट हॉल को इस फिल्म के लिए फिर से बनाया जाना चाहिए। इसलिए, अब जब उच्च न्यायालय सीआईएसएफ सुरक्षा के साथ मजबूत है, हम परिसर में स्वतंत्र रूप से नहीं जा सकते। इसलिए, हम तीन बार मासिक हेरिटेज वॉक में गए और कोर्ट हॉल और भवन की बारीकियों का अध्ययन किया। लेकिन हमें कोर्ट हॉल की तस्वीरें या माप लेने की अनुमति नहीं थी। फिर जस्टिस चंद्रू ने हमें कोर्ट की 150वीं स्मारिका दी। इसमें कुछ तस्वीरें थीं और उसके इस्तेमाल से हमने पूरा सेट तैयार किया। इसका पूरा श्रेय कला निर्देशक के. कथिर को जाता है।

फिल्म से अभी भी

फिल्म से अभी भी

इस फिल्म का एक और महत्वपूर्ण पहलू इसका संगीत है। सीन रोल्डन ने शानदार काम किया है। उनके साथ काम करने का आपका अनुभव कैसा रहा?

ज्ञानवेली: यह फिल्म दो विपरीत स्थानों से होकर गुजरती है। एक बहुत ही साधारण जगह है जहां इरुला जनजातियां रहती हैं और दूसरी एक राजसी संस्था है जैसे उच्च न्यायालय, एक शक्ति केंद्र। इसलिए, हमने संगीत में उस अंतर को दिखाने का फैसला किया। हमने यूके के एक स्टूडियो में कोर्ट के दृश्यों के लिए बैकग्राउंड स्कोर रिकॉर्ड किया। सीन रोल्डन ने संगीत में अंतर को बहुत खूबसूरती से सामने लाया।

फिर भी फिल्म का एक और खास पहलू है वेशभूषा पर दिया गया ध्यान। मैं देख सकता था कि आपने 1995 में इस्तेमाल की गई सही टी-शर्ट को चुना है; धारीदार बैरिस्टर पैंट से लेकर जस्टिस चंद्रू पहनी जाने वाली इलेक्ट्रॉनिक घड़ी तक। आप ऐसा कैसे कर पाए?

ज्ञानवेली: मुझे इसके लिए भारती मैम (श्रीमती चंद्रू) को धन्यवाद देना चाहिए। मैं उनके पेशे से जुड़ी सारी सामग्री जस्टिस चंद्रू से एक विश्वकोश की तरह प्राप्त करने में सक्षम था, लेकिन मैं उनकी पत्नी से ही उनके चरित्र की जानकारी प्राप्त करने में सक्षम था। सिर्फ वेशभूषा ही नहीं, उसने हमें यह जानने में मदद की कि वह कैसे क्रोधित होता है, वह घर पर कैसा व्यवहार करता है, एक महत्वपूर्ण मामले को अंजाम देने के बाद वह कैसा होगा, इत्यादि। उन्होंने चरित्र अध्ययन में मदद की और बहुत सारी पुरानी तस्वीरें हमारे साथ साझा कीं। यह उन तस्वीरों का उपयोग कर रहा था, कि हमने पोशाकें खरीदीं।

इरुला समुदाय की जीवन शैली सीखने में आपकी मदद किसने की?

ज्ञानवेली: यह प्रोफ़ेसर कल्याणी और ट्राइबल प्रोटेक्शन सोसाइटी की उनकी टीम थी जिन्होंने हमें इरुलर तक पहुँचने में मदद की। हम इरुलर जनजातियों की लगभग 60 बस्तियों में गए और हमने उनमें से कुछ को इस फिल्म में अभिनय के लिए चुना। कई मूल जनजातियों का चयन किया गया और प्रशिक्षण के बाद उन्हें कार्य करने के लिए बनाया गया। इसके लिए मुझे प्रोफेसर कल्याणी का शुक्रिया अदा करना चाहिए।

अब जबकि फिल्म तैयार है, क्या आप अंतिम उत्पाद से संतुष्ट हैं?

ज्ञानवेली: हां, मैं पूरी तरह संतुष्ट हूं। कास्टिंग से लेकर अंतिम उत्पाद तक सब कुछ ठीक हो गया। यह एक बड़ी उपलब्धि है कि मैं बिना किसी समझौता के इस फिल्म की शूटिंग कर पाई।

जय भीम वर्तमान में अमेज़न प्राइम पर स्ट्रीमिंग कर रहा है

.

Today News is Suriya: ‘Jai Bhim’ made me realise how ordinary people can also be heroes i Hop You Like Our Posts So Please Share This Post.


Post a Comment