“टीउसका काम पर्याप्त नहीं है। मैं पूरे समय काम करने का जोखिम नहीं उठा सकता, इसलिए भोजन वितरण से मेरी कमाई पर्याप्त नहीं है। विशेष रूप से इन बारिशों के साथ, मुझे पिछले दो हफ्तों में दो बार बुखार आया है, ”राहुल, हैदराबाद में स्विगी के साथ 19 वर्षीय डिलीवरी पार्टनर कहते हैं।

“बारिश ने न केवल मेरी आय पर असर डाला है, बल्कि मेरे स्वास्थ्य पर भी असर डाला है”

राहुल अपने पहले वर्ष में 19 वर्षीय कॉलेज का छात्र है, जीव विज्ञान का अध्ययन कर रहा है। वह स्विगी पार्ट टाइम के लिए काम करता है, और दक्षिण हैदराबाद क्षेत्र में ऑर्डर देता है। उनका कहना है कि वह स्विगी को केवल चार से पांच घंटे ही समर्पित कर पाते हैं, क्योंकि वह सुबह कॉलेज जाते हैं।

डिलीवरी पार्टनर के तौर पर राहुल का यह दूसरा साल है और वह पहली बार मानसून में काम कर रहे हैं। वे कहते हैं, ”बारिश से न सिर्फ मेरी आमदनी पर असर पड़ा है, बल्कि इससे मेरी सेहत पर भी असर पड़ा है.” अम्फान के पहले कुछ दिनों के विपरीत, हैदराबाद में हाल के भारी दौरों ने डिलीवरी अधिकारियों को उनके कर्तव्यों से मुक्त नहीं किया। रेस्तरां अभी भी बहुत खुले थे, और खाद्य वितरण ऐप पर ऑर्डर बढ़ गए थे, जैसा कि आमतौर पर होता है, जब लोग अपने घरों तक ही सीमित रहते हैं।

पिछले हफ्ते उन्हें तोलीचौकी इलाके में एक-दूसरे से बहुत दूर पांच प्रसव कराने पड़े। राहुल ने #KhabarLive को बताया, “ये दूरियां जो आमतौर पर उस दिन को कवर करने में अधिकतम 15 मिनट लेती हैं, मुझे 45 मिनट या उससे अधिक समय लगता है।” “और पांचवीं डिलीवरी के बाद मेरी स्कूटी खराब हो गई। मैं सड़क के किनारे फंस गया था और मुझे अपनी अगली डिलीवरी किसी और को देनी थी। ”

इस साल की शुरुआत में, Zomato ने भारत में ईंधन की बढ़ती कीमतों के लिए अपने वितरण भागीदारों के लिए नई भुगतान योजनाओं की घोषणा की। मूल वेतन पर शुरुआती 5.5 किमी से अधिक, प्रत्येक 100 मीटर के लिए INR 1 की कथित वृद्धि की गई थी। 22 साल के सूरज कहते हैं, “लेकिन बारिश के कारण हमारे वाहन क्षतिग्रस्त होने पर यह हमारी मदद नहीं करता है।” जैसा कि ज़ोमैटो में फूड डिलीवरी के सीओओ मोहित सरदाना ने एक साक्षात्कार में कहा।

“जब हम जलभराव वाली सड़कों से गुजरते हैं, तो जाहिर है कि हमारी बाइक और स्कूटर खराब हो जाएंगे, है ना?” यह उनके स्वास्थ्य के लिए जोखिम के अलावा है। “यह कोई ऑफिस का काम नहीं है, जहाँ आप बारिश में यात्रा करते हैं, अपनी मंजिल तक पहुँचते हैं और बस। हमारा पूरा काम सड़क पर है – हमें सड़क पर इंतजार करना है, सड़क पर पिकअप करना है, सड़क पर पहुंचाना है। हम छत के ऊपर वाले कार्यालय में नहीं पहुंचते हैं।”

सूरज का कहना है कि बारिश में स्कूटर की तुलना में बाइक अभी भी अधिक विश्वसनीय हैं, लेकिन रखरखाव की लागत स्पष्ट रूप से अधिक है, यह कहते हुए कि उन तूफानों में साइकिल अव्यावहारिक और खतरनाक हैं।

“एक और समस्या यह है कि जहां अधिकांश ग्राहक समझ रहे हैं, वहीं कुछ बहुत अधीर हैं। बरसात के दिनों में हो रही देरी को लेकर उनमें काफी रोष है। मैं कैसे समझाऊं कि अगर वे अपना खाना लेने के लिए सड़क पर निकलते, तो उन्हें उतना ही समय लगता। सिर्फ इसलिए कि मैं एक डिलीवरी बॉय हूं, मैं बारिश में उनसे तेज गाड़ी नहीं चला सकता।”

सूरज ने #KhabarLive को बताया कि बारिश के मौसम में किसी भी डिलीवरी बॉय को फाइव स्टार रेटिंग मिलने की संभावना बहुत कम होती है। “कल ही मेरा झगड़ा हुआ था क्योंकि यह आदमी चिल्ला रहा था क्योंकि डिलीवरी 10 मिनट देर से हुई थी,” वह याद करता है। “उनके क्षेत्र में बारिश नहीं हो रही थी, लेकिन यह उस क्षेत्र में था जहां से उन्होंने आदेश दिया था। और यह एक बड़ा पारिवारिक आदेश था और यह एक बड़ा रेस्तरां है इसलिए स्वाभाविक रूप से इसमें कुछ समय लगा… .. बूंदा बांदी हो रही थी और पिछली रात की बारिश से सड़कें थोड़ी जलमग्न थीं। सूरज का कहना है कि जब वह ऑर्डर लेकर घर पहुंचा, तो ग्राहक से कई पूछताछ के बाद – उसे चिल्लाना और एक स्टार रेटिंग का सामना करना पड़ा। “वह बहुत असभ्य था। बिना किसी वजह के।”

बारिश के आखिरी दौर में, सूरज को अपनी बाइक की मरम्मत पर 3000 रुपये खर्च करने पड़े। “यह राशि डिलीवरी ड्यूटी के कुछ धीमे हफ्तों पर मेरी पूरी आय है। इन मरम्मतों पर इतना खर्च करना बुरा लगता है। यह लगभग ऐसा लगा जैसे मैंने इतनी तेजी से खर्च किया गया पैसा भी नहीं कमाया। ”

“मेरे पैरों में छाले हो गए थे क्योंकि मैं तीन दिनों से लगातार जलभराव वाली सड़कों पर साइकिल चला रहा था। पानी गंदा था और कुछ घंटों बाद मेरे पैर थोड़े जलने लगे। मुझे दो दिन का ब्रेक लेना पड़ा नहीं तो मुझे संक्रमण हो जाएगा।”

डिलीवरी पार्टनर्स के लिए ज़ोमैटो वेतन भुगतान प्रणाली के अनुसार, वे लगभग 26000-28000 रुपये कमाते हैं, जैसा कि स्वयं भागीदारों द्वारा पुष्टि की गई है। हालांकि, यह तभी होगा जब वे हर हफ्ते 60-65 घंटे लॉग इन करें। जो वीकेंड समेत दिन के करीब 9 घंटे है।

इनमें से अधिकांश युवा अपनी दिन की नौकरी या अपने कॉलेज की कक्षाओं को समाप्त करने के बाद, अपने अंशकालिक नौकरी के रूप में भोजन वितरित करते हैं। वे भोजन पहुंचाने के लिए अपने वाहनों पर प्रतिदिन 8-9 घंटे समर्पित करने का जोखिम नहीं उठा सकते। IFAT (इंडियन फेडरेशन ऑफ ऐप बेस्ड ट्रांसपोर्ट वर्कर्स, सलाउद्दीन शेख) के राष्ट्रीय महासचिव ने एक बयान में कहा कि मुख्य मुद्दा यह है कि Zomato तय की गई दूरी और डिलीवरी की संख्या के आधार पर भुगतान की गणना करता है।

नई भुगतान योजनाओं के आने के साथ, ये बेंचमार्क समान रहे हैं लेकिन पुष्टि करने वाले वेतन ब्रैकेट कम हो गए हैं।

20 साल के विष्णु कहते हैं कि रोजाना तीन से चार घंटे में, जो वह हर दिन लॉग करते हैं, वह 10 प्रसव तक पूरा कर सकते हैं, “अच्छे दिनों में 11 या 12 प्रसव हो सकते हैं,” वे कहते हैं। “हमारे लिए एक दिन में 19-23 ऑर्डर करना संभव नहीं है,” वे कहते हैं।

विशेष रूप से बरसात के दिनों के बारे में बात करते हुए, वे कहते हैं, “हमारे लिए घुटने के गहरे पानी से गुजरना शारीरिक रूप से बहुत कठिन है। मुझे पता है कि यह हमारा काम है, लेकिन कभी-कभी यह लगभग अमानवीय लगता है, जिन परिस्थितियों में हमें काम करना पड़ता है। ”

विष्णु ज़ोमैटो के साथ डिलीवरी पार्टनर के रूप में काम करते हैं और एक हफ्ते में लगभग 15000 रुपये कमाते हैं। वह पार्ट टाइम काम करता है और कॉलेज में अपना बीबीए कोर्स पूरा कर रहा है। “मुझे लगता है कि यह मेरे लिए दोगुना मुश्किल है क्योंकि मेरे पास एक साइकिल है न कि बाइक। मेरे पास बाइक होती तो अच्छा होता। डिलीवरी जल्दी होगी, बारिश में भी बाइक इतनी आसानी से नहीं टूटेगी।”

“माड़ और कपड़े के टुकड़े मेरी साइकिल की जंजीर में फंस जाएंगे, पहिए सड़क पर किसी कचरे में फंस जाएंगे, और यह सब गंदे पानी के नीचे है, इसलिए हम देख नहीं सकते। मेरे पैर पानी में डूबते रहते हैं, एक बार जब मैं कट गया, क्योंकि मुझे टूटी हुई बोतल दिखाई नहीं दे रही थी जो पानी से भरी सड़कों पर तैर रही थी। ”

हैदराबाद के अट्टापुर इलाके के पास नेताजी नगर में घर में बने खाने के आउटलेट स्नैक्स एंड ग्रिल के मालिक जतिन राव हर दिन कम से कम 20-30 डिलीवरी बॉय के पास जाते हैं। “हम घर का खाना बनाते हैं, इसलिए हमारे पास कई वफादार ग्राहक हैं जो हमसे अपना नियमित भोजन मंगवाते हैं। चूंकि लोगों को ज़ोमैटो और स्विगी से छूट मिलती है, इसलिए वे इन ऐप पर ऑर्डर करना पसंद करते हैं। ”

डिलीवरी पार्टनर्स के बारे में बात करते हुए वे कहते हैं, “वे बहुत मेहनती हैं। मैं उनमें से कुछ को रोज देखता हूं क्योंकि वे इस क्षेत्र में काम करते हैं। मैं उनमें से कुछ को दिन में दो या तीन बार देखूंगा क्योंकि वे बार-बार आदेश देने के लिए वापस आते हैं। तूफानों के दौरान उन्हें देखकर बहुत दुख हुआ। मैं कुछ नहीं कर सकता क्योंकि धंधा चलता रहना है। लेकिन ये बच्चे कभी-कभी भयानक परिस्थितियों में काम करते हैं।”

राव याद करते हैं कि डिलीवरी पार्टनर जो रेनकोट और छतरियां लेकर चलते हैं, वे भीषण तूफानों के सामने टिक नहीं पाते हैं। “लाभ यह है कि अब हमें इन तूफानों के दौरान भी व्यापार मिलता है। लेकिन जब मैं इन बच्चों को किसी और की ओर से आदेश की प्रतीक्षा में वहाँ भीगते हुए देखता हूँ, तो मुझे बहुत दुख होता है।” #खबर लाइव #hydnews

DMCA.com सुरक्षा स्थिति

.

Today News is ‍’No Sufficient ‘Money’ For Hardworking At Swiggy Or Zomato Delivery’ | #KhabarLive Hyderabad i Hop You Like Our Posts So Please Share This Post.


Post a Comment