“यह मेरे लिए बहुत निराशाजनक स्थिति है क्योंकि मुझे आगे का रास्ता नहीं पता है। यह आधार समर्थक फिल्म है, प्रचार नहीं।”

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने हिंदी फिल्म “आधार” के कुछ संवादों पर आपत्ति जताई है और “28 कट” का सुझाव दिया है, फिल्म के निर्देशक सुमन घोष ने रविवार को कहा।

इस मामले में यूआईडीएआई को भेजे गए मेल का कोई जवाब नहीं आया।

“मुक्काबाज” अभिनेता विनीत कुमार सिंह अभिनीत फिल्म का निर्माण जियो स्टूडियोज और दृश्यम फिल्म्स ने मिलकर किया है।

घोष के अनुसार, यूआईडीएआई के अधिकारियों ने, भारत के सभी निवासियों के लिए आसानी से सत्यापन योग्य 12 अंकों की यादृच्छिक संख्या, आधार जारी करने के लिए अनिवार्य सरकारी एजेंसी, ने Jio Studios को कॉल किया था और जनवरी में एक स्क्रीनिंग के लिए कहा था।

उन्होंने कहा कि फिल्म को 2019 में केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) द्वारा मंजूरी दे दी गई थी और इस साल की शुरुआत में 5 फरवरी को रिलीज के लिए तैयार थी, जब इसके उद्घाटन से एक हफ्ते पहले इसे अचानक “बाहर निकाल दिया गया”, उन्होंने कहा।

घोष ने कोलकाता से फोन पर पीटीआई-भाषा से कहा, “मुझे पता चला कि रिलीज को टाल दिया गया है। जियो स्टूडियो ने मुझे फोन पर बताया कि सरकारी एजेंसी ने फिल्म देखी और 28 कट का प्रस्ताव रखा।”

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता बंगाली फिल्म ‘पोडोक्खेप’ और नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन पर बनी डॉक्यूमेंट्री ‘द आर्गुमेंटेटिव इंडियन’ के लिए मशहूर फिल्मकार ने कहा कि उनकी फिल्म ‘आधार समर्थक’ है और इसलिए वह मौजूदा स्थिति से हैरान हैं।

“यह मेरे लिए बहुत निराशाजनक स्थिति है क्योंकि मुझे आगे का रास्ता नहीं पता है। मुझे यकीन है कि अगर सही लोग इसे सरकार की ओर से देखेंगे, तो कोई समस्या नहीं होगी। यह एक आधार-समर्थक फिल्म है, प्रचार नहीं। इसलिए मैं इससे हैरान हूं।” घोष ने कहा कि उन्हें मौखिक रूप से सूचित किया गया था कि यूआईडीएआई ने फिल्म के कुछ संवादों पर आपत्ति जताई है, जिसमें लाइन, “मैं आधार हूं” जिसका अर्थ है “आई एम आधार”, जिसका निर्देशक ने दावा किया कि अधिकारियों ने महसूस किया कि आधार कार्यक्रम को कम कर रहा था।

निर्माताओं के अनुसार, “आधार” एक ग्रामीण, फरसुआ (सिंह) की कहानी का अनुसरण करता है, जो अपने गांव में आधार कार्ड के लिए नामांकन करने वाला पहला व्यक्ति है, लेकिन गांव के पुजारी द्वारा अपनी पत्नी के स्वास्थ्य के बारे में एक पूर्वाभास के कारण, वह एक पर सेट करता है उसका नंबर बदलने का कठिन काम।

यूआईडीएआई को कथित तौर पर पसंद नहीं आया एक और क्रम, एक ऐसा दृश्य था जिसमें एक जिज्ञासु ग्रामीण आधार कार्ड की गोपनीयता की चिंताओं को समझने की कोशिश कर रहा था, और सोच रहा था कि क्या सरकार को अब उनके बाथरूम में क्या हो रहा है, इसकी जानकारी होगी।

घोष ने कहा कि उन्होंने यूआईडीएआई के अधिकारियों से संपर्क करने की कोशिश की, आपत्तियों की एक सूची के साथ एक औपचारिक पत्र मांगा, लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं हुई।

“Jio Studios की ओर से सरकार से बात करने की हर कोशिश की गई लेकिन पिछले छह महीनों में कुछ भी हल नहीं हुआ।

“यहां तक ​​कि मैंने यूआईडीएआई से संपर्क करने की भी कोशिश की। मैंने ईमेल भेजे, कुछ फोन किए, लेकिन उन्होंने मुझे कोई जवाब नहीं दिया। मैंने उन्हें लिखा था, मुझे कटौती की एक सूची प्रदान करने के लिए कहा था, लेकिन केवल मौखिक रूप से बताया गया था उनमें से कुछ Jio Studios द्वारा।” फिल्म निर्माता, जिन्होंने अतीत में अपनी 2017 की डॉक्यूमेंट्री “द आर्गुमेंटेटिव इंडियन” के साथ सीबीएफसी के साथ भाग लिया था, ने कहा कि इस मामले पर उनके और सीबीएफसी अध्यक्ष प्रसून जोशी के बीच कम से कम एक खुली बातचीत थी।

“प्रसून जोशी ने वृत्तचित्र देखा और कुछ भी आपत्तिजनक नहीं पाया। हमने एक शब्द के इस्तेमाल पर बहस की। पिछली बार प्रसून जोशी के साथ मेरा अनुभव अद्भुत था। लेकिन यहां, मैं सिर्फ यूआईडीएआई द्वारा सुनवाई चाहता हूं, मुझे कम से कम एक संवाद करने दें मैं लड़ना चाहता हूं और इस समस्या का समाधान करना चाहता हूं।’

घोष ने कहा कि वह फिल्म की वर्तमान स्थिति से अनजान हैं, लेकिन उनका मानना ​​है कि जियो स्टूडियो इसे अपने स्तर से सुलझाने की कोशिश कर रहा है।

उन्होंने कहा, “यहां तक ​​कि अगर उन्हें आपत्ति भी है, तो हम इस तरह की फिल्म को रोकने के बजाय बातचीत कर सकते हैं और इसे हल करने का प्रयास कर सकते हैं, जहां मैं किसी से बात नहीं कर पा रहा हूं, जो मुझे काफी विचित्र और अजीब लगता है।”

.

Today News is UIDAI has suggested 28 cuts for ‘Aadhaar’, film already cleared by CBFC: director i Hop You Like Our Posts So Please Share This Post.


Post a Comment