मुंबई में हाउस हेल्प ममता वाल्मीकि ने अभी तक कोविड-19 के टीके नहीं लिए हैं। ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि उसके पास टीके की पहुंच नहीं है, बल्कि शॉट लेने के बाद उसके स्वास्थ्य के लिए संभावित जोखिम के डर के कारण है। “जब मैं बीमार भी नहीं हूँ तो मुझे टीका लेने की आवश्यकता क्यों है?” उसने पूछा।

मुंबई के कई घरों की एक अन्य घरेलू कामगार प्रतिभा कडुस्कर का कहना है कि उन्हें टीका लगवाने से डर लगता है। “मेरे बॉस कहते हैं कि अगर मुझे उनके घर पर काम करना है तो मुझे टीका लगवाने की ज़रूरत है, इसलिए मेरे पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है क्योंकि मुझे काम की ज़रूरत है। महामारी आर्थिक रूप से बहुत कठिन हो गई थी, और भले ही मैं टीकाकरण से डरता हूँ, यह कुछ ऐसा है जो मुझे करने की आवश्यकता है। ”

वाल्मीकि और कडुस्कर ऐसे कई व्यक्तियों के दो उदाहरण हैं, जिन्हें देश भर में टीका लगाने में हिचकिचाहट है। आइडियाज फॉर इंडिया प्लेटफॉर्म की एक हालिया रिपोर्ट ने सरकार द्वारा वैक्सीन की मांग-पक्ष पर अपर्याप्त ध्यान देने पर जोर दिया। अनिवार्य रूप से, सरकार ने भारत की आबादी के लिए बड़ी संख्या में टीकों का उत्पादन बढ़ाया, लेकिन हिचकिचाहट के कारण टीकों की मांग के संबंध में समस्याओं पर ध्यान नहीं दिया। रिपोर्ट में कहा गया है कि सर्वेक्षण में शामिल 29 फीसदी लोगों ने टीके लगाने में हिचकिचाहट दिखाई।

एनसीएईआर-नेशनल डेटा इनोवेशन सेंटर के सीनियर फेलो और डिप्टी डायरेक्टर और इस रिपोर्ट के लेखकों में से एक शांतनु प्रमाणिक कहते हैं, “जितना अधिक हम टीकाकरण करते हैं, उतना ही हम कोविड-संक्रमण, अस्पताल में भर्ती होने, कोविड से संबंधित मौत के जोखिम को कम करते हैं, और वायरस का संचरण। हमारे निष्कर्षों के आधार पर, यह स्पष्ट है कि कोविड -19 टीकाकरण कवरेज कम से कम तमिलनाडु, पंजाब और आंध्र प्रदेश जैसे कुछ राज्यों में टीके की झिझक से जुड़ा है। इसलिए, यदि टीके की झिझक को कम करने के लिए उचित संचार रणनीति विकसित नहीं की जाती है, तो महामारी के लंबे समय तक चलने की संभावना है।”

वैक्सीन की जरूरत

कोविड -19 की दूसरी लहर पूरे देश में फैल गई, जिससे आसमान में मृत्यु दर और नागरिकों में भय व्याप्त हो गया। सरकार ने स्थानीय वैक्सीन कोवैक्सिन, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को भारत में कोविशील्ड के रूप में जाना जाता है, और हाल ही में, रूसी स्पुतनिक वी वैक्सीन को जल्द से जल्द बढ़ती समस्याओं को रोकने के लिए मंजूरी दी है। दिल्ली में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सरिता मित्तल कहती हैं, “वायरस इतना अप्रत्याशित होने के साथ, यह महत्वपूर्ण है कि हर किसी को टीका मिले, कम से कम किसी न किसी रूप में सुरक्षा मिले, और मृत्यु को वायरस के जोखिम के रूप में नकारें।” नगर निगम अस्पताल, जो जनवरी से टीकाकरण केंद्र बना हुआ है।

हर्ड इम्युनिटी का निर्माण स्थिति में सुधार की कुंजी है, फिर भी कई लोग खुद को टीका नहीं लग पाते हैं। “इसका एक बड़ा कारण देश में अशिक्षा है। मैंने बहुत से वंचितों को वैक्सीन लेने से इनकार करते देखा है क्योंकि वे फ्लू जैसे लक्षणों से डरते हैं। धर्म ने भी टीके के बारे में मिथकों के निर्माण में एक कारक खेला है, और टीकाकरण से इनकार कर दिया है, ”मित्तल कहते हैं।

कई लोग अतार्किक रूप से वैक्सीन लेने से डरते हैं, जैसे ममता, जो आगे कहती हैं, “अगर मैं टीका लगवाती हूँ, तो मैं फिर से बीमार पड़ जाऊँगी और मुझे अस्पताल में रखा जाएगा। मैं टीका लगवाने से बहुत डरता हूं, इसलिए मैं अभी इसका इंतजार कर रहा हूं।”

वैक्सीन जटिलताएं

संपन्न वर्ग के पढ़े-लिखे लोग भी हिचकिचाते हैं। “मैं टीका विरोधी नहीं हूँ; मुझे लगता है कि टीका लगवाने में सहज होने के लिए मेरे पास पर्याप्त डेटा नहीं है। मैं कुछ मामलों को जानता हूं जो गलत हो गए हैं, टीका हमारा उद्धारकर्ता नहीं है, ”दक्षिण मुंबई निवासी कहते हैं।

एक्टिविस्ट-वकील प्रशांत भूषण ने हाल ही में ट्वीट किया था कि उन्होंने कोई वैक्सीन नहीं ली है और न ही उनका ऐसा करने का इरादा है। “मैं प्रति टीका विरोधी नहीं हूं। लेकिन मेरा मानना ​​​​है कि प्रायोगिक और अप्रयुक्त टीकों के सार्वभौमिक टीकाकरण को बढ़ावा देना गैर-जिम्मेदार है, विशेष रूप से युवा और कोविड से बरामद, ”उन्होंने कहा।

हालांकि यह तर्कसंगत लग सकता है, डॉ. मित्तल असहमत हैं, “अधिकांश मामलों में आप गलत होते हुए देखते हैं, रोगी के पिछले चिकित्सा इतिहास के कारण जटिलताओं के कारण होते हैं। ये दुर्लभ मामले हैं जिन्हें लगभग हमेशा टाला जाता है क्योंकि हम उनके पिछले इतिहास को देखने के बाद ही उनका टीकाकरण करते हैं। मैंने व्यक्तिगत रूप से कभी भी टीकाकरण की जटिलता नहीं देखी है।”

आईडिया फॉर इंडिया रिपोर्ट का निष्कर्ष है कि वैक्सीन की प्रभावशीलता किसी भी वैक्सीन अनुमोदन प्रक्रिया की कुंजी है। टीके के बारे में पारदर्शी और सटीक जानकारी से आशंकाओं को कम करने में मदद मिलेगी और जनता के बीच इसे बढ़ावा मिलेगा।

प्रमाणिक कहते हैं, “एक मजबूत एईएफआई (प्रतिरक्षा के बाद प्रतिकूल घटनाएं) निगरानी प्रणाली का निर्माण, रिपोर्टिंग में पारदर्शिता, समय पर जांच से विश्वास बनाने, झिझक कम करने और टीकाकरण कवरेज में सुधार करने में मदद मिल सकती है।”

.

Today News is Vaccine hesitancy still a big challenge in the fight against Covid-19 i Hop You Like Our Posts So Please Share This Post.


Post a Comment