नई दिल्ली: साजन प्रकाश शनिवार को रोम, इटली में सेटे कोली ट्रॉफी में पुरुषों की 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में 1:56:38 सेकंड में ‘ए’ मानक समय को तोड़कर ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय तैराक बन गए।

खेल ‘ए’ का मानक 1:56.48 सेकंड पर निर्धारित किया गया था और 27 वर्षीय प्रकाश ने FINA से मान्यता प्राप्त ओलंपिक क्वालीफायर में 0.10 सेकंड तेजी से दौड़ पूरी की।

प्रकाश के हवाले से एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, “मैंने इसके लिए बहुत मेहनत की है और जिस तरह से मैंने प्रशिक्षण लिया था, उससे मुझे पूरा भरोसा था।”

“यह मेरा आखिरी मौका था, और मुझे पता था कि मुझे इसे यहां करना है। मैं पिछली मुलाकातों में क्वालीफाइंग अंक के इतने करीब आ गया था, लेकिन मेरे कोच प्रदीप सर और मैंने अपनी टेपिंग की योजना इस तरह से बनाई कि मैं शीर्ष पर पहुंच जाऊंगा सर्बिया और रोम में ये दो घटनाएं।”

“मैं SFI, SAI और युवा मामले और खेल मंत्रालय (MYAS) से मिले सभी समर्थन के लिए आभारी हूं। मुझे खुद पर और अपने कोच प्रदीप कुमार पर विश्वास था। प्रदीप सर एंकर थे और मैं उनका ऋणी हूं। मैं मुझे पता था कि मेरे पास यह है, और मुझे खुशी है कि मैंने इसे हासिल किया,” साजन ने कहा।

प्रकाश ने १:५६.९६ सेकेंड के अपने राष्ट्रीय रिकॉर्ड को भी फिर से लिखा जो उन्होंने पिछले हफ्ते बेलग्रेड ट्रॉफी तैराकी प्रतियोगिता में बनाया था।

2016 के रियो खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रकाश का यह लगातार दूसरा ओलंपिक होगा।

स्विमिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने ट्वीट किया, “भारतीय तैराकी में ऐतिहासिक क्षण !!! साजन प्रकाश ने ओलंपिक क्वालीफिकेशन समय 1:56.38 की शीशे की छत को तोड़ दिया। बधाई।”

प्रकाश मना पटेल के साथ टोक्यो खेलों में हिस्सा लेंगे, जिन्हें भारतीय तैराकी महासंघ ने यूनिवर्सलिटी स्थानों के लिए नामांकित किया है।

प्रकाश की सीधी योग्यता का मतलब है कि श्रीहरि नटराज, जो शुक्रवार को रोम में पुरुषों के 100 मीटर बैकस्ट्रोक ‘ए’ में 0.05 सेकेंड से चूक गए थे, यूनिवर्सलिटी स्थानों के लिए नामांकित होने के बावजूद टोक्यो खेलों में प्रतिस्पर्धा नहीं करेंगे।

यूनिवर्सलिटी कोटा एक देश के एक पुरुष और एक महिला प्रतियोगी को ओलंपिक में भाग लेने की अनुमति देता है, बशर्ते समान लिंग का कोई अन्य तैराक खेलों के लिए अर्हता प्राप्त न करे या अपने ओलंपिक चयन समय (बी समय) के आधार पर FINA आमंत्रण प्राप्त न करे।

केरल तैराक हमेशा मायावी ‘ए’ के ​​निशान को तोड़ने के बारे में आशावादी रहा है।

अप्रैल में 1.57.85 सेकेंड का समय लेने के बाद उन्होंने पीटीआई से कहा, “यह अभी मेरा शिखर नहीं है, जब मैं कुछ कौशल तेज करने के बाद चोटी पर हूं, उसके बाद मुझे लगता है कि यह (एक निशान) होगा। उज्बेकिस्तान ओपन चैंपियनशिप।

तब से उन्होंने अपने समय में लगातार सुधार किया है। पिछले हफ्ते बेलग्रेड ट्रॉफी तैराकी प्रतियोगिता में उन्होंने 1:56.96 सेकेंड का समय निकाला था।

यह भारतीय तैराकी के लिए एक अच्छा दिन था क्योंकि TOPS विकास तैराक केनिशा गुप्ता ने भी एक राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया।

मुंबई के तैराक ने रोम इवेंट में 100 मीटर फ्रीस्टाइल इवेंट में 57.35 सेकेंड का समय निकाला।

Today News is Sajan Prakash becomes first-ever Indian swimmer to make Olympic ‘A’ cut i Hop You Like Our Posts So Please Share This Post.


Post a Comment